Sep 8, 2024
HIMACHAL

आचार संहिता में ध्वनि और वायु प्रदूषण किया तो होगी कार्रवाई

आचार संहिता में ध्वनि और वायु प्रदूषण किया तो होगी कार्रवाई

सहायक रिटर्निंग व पुलिस अधिकारियों को जारी किए दिशा-निर्देश

देशआदेश

लोकसभा चुनावों में वायु और ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वहीं राजनीतिक दलों से नियमानुसार लाउडस्पीकर का प्रयोग करने का आग्रह किया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त सोलन ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने पर कार्रवाई करने के लिए कहा है।

वहीं सहायक रिटर्निंग अधिकारी और पुलिस विभाग को दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने को कहा गया है।
उपायुक्त ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान गाड़ियों के बड़े काफिले के साथ चुनावी रैलियां आयोजित की जाती हैं। इस प्रकार के प्रदर्शन से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की संभावना रहती है। वहीं पर्यावरण भी प्रदूषित होता है और जन जीवन पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त लाउडस्पीकरों और ध्वनि विस्तार के अन्य साधनों के अधिकतम प्रयोग से भी आम जनमानस की शांति भंग होती है।

 

इसे देखते हुए उपायुक्त ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के दिशा-निर्देशों की के बारे में राजनीतिक दलों को अवगत करवाएं।

साथ ही वह राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल होने वाले वाहनों और लाउडस्पीकर के उचित प्रयोग के लिए प्रेरित करें ताकि किसी भी प्रकार के प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सके।

वहीं पुलिस विभाग को भी निर्देश दिए कि वाहनों की प्रदूषण और आवश्यक प्रमाण पत्र आदि की भी जांच करें। प्रमाण पत्र न पाए जाने और अधिक ध्वनि प्रदूषण करने पर नियमानुसार कार्रवाई भी करें।

 

कई भागों में 21 मार्च से चार दिनों तक बारिश-बर्फबारी के आसार, ओलावृष्टि का अलर्ट

 

हिमाचल प्रदेश के कई भागों में 21 मार्च से चार दिनों तक बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के उच्च व मध्य पर्वतीय कई स्थानों पर 21 से 24 मार्च तक बारिश-बर्फबारी के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है। वहीं, मैदानी भागों में बारिश की संभावना है।

 

 

25 मार्च से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं। 21 व 22 मार्च को कुछ स्थानों पर अंधड़ चलने व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।