Jun 16, 2024
Latest News

उदय एप पर ऑर्डर करें, खेत में पहुंच जाएगा ड्रोन

इस बार ड्रोन से खाद और कीटनाशकों का कर सकेंगे छिड़काव

देशआदेश

किसानों के लिए एक राहतभरी खबर है। किसान अब उदय एप पर ऑर्डर करके ड्रोन को खेतों में बुला पाएंगे। इसके लिए एप पूरी तरह से तैयार है। किसान इस एप को अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।
किसान इसमें दिए गए कई फीचर का फायदा ले पाएंगे। एप को इंस्टाॅल करने के बाद किसानों को एप पर जो भी दिशा-निर्देश दिए जाएंगे उनको पूरा करते हुए वह एप से ही ड्रोन के लिए ऑर्डर कर सकते हैं और अपनी लोकेशन देकर अपना ऑर्डर बुक कर सकते हैं।
आर्डर मिलने के बाद ड्रोन दीदी ड्रोन को ई व्हीकल पर लेकर बताई गई लोकेशन पर खेतोें में छिड़काव के लिए पहुंचेगी। इसके बाद ड्रोन से वह खेतों में खाद और कीटनाशकों का छिड़काव करेगी।
इस सुविधा का फायदा किसानों को बरसात के मौसम में होने वाली फसलों मक्की, धान आदि में मिलने वाला है। जिला मंडी की बात करें तो यहां पर इफ्को की तरफ से जिले में तीन ड्रोन उपलब्ध करवाए गए हैं।
वहीं, तीन ड्रोन दीदी को प्रशिक्षण के बाद ई वाहन और ये ड्रोन उपलब्ध करवाए हैं।
इफ्को के क्षेत्रीय प्रबंधक रोहित गलोटिया ने बताया कि किसान उदय एप ऑर्डर बुक करवाने के लिए तैयार है। किसान अब बरसात में होने वाली फसलों में ड्रोन से छिड़काव के लिए इस पर ऑर्डर बुक करवा सकेंगे।
समय और पैसे की होगी बचत, स्वस्थ रहेंगे किसान ड्रोन से खेती के कार्याें में एक प्रकार की क्रांति आ गई है। जिस कार्य को किसानों को पूरा दिन लग जाता था, अब उस काम को ड्रोन चंद मिनटों कर रहा है।
एक बीघा खेत में ड्रोन के माध्यम से मात्र 15 मिनट में नैनो यूरिया प्लस, नैनो डीएपी, सागरिका का आदि का छिडकाव किया जा सकता है। वहीं, इस पर मात्र 50 से 60 रुपये खर्च आएगा।
उधर, पहले किसानों को यह स्प्रे पीठ पर पंप लेकर करना पड़ता था। इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर भी पड़ता था। अब उन्हें यह काम नहीं करना पड़ेगा और वे स्वस्थ रहेंगे।