Sep 16, 2024
POLITICAL NEWS

पांचों राज्यों में 15 जनवरी तक रोड शो-पदयात्रा पर रोक, रात 8 बजे से लगेगा कैंपेन कर्फ्यू

Election News 2022: पांचों राज्यों में 15 जनवरी तक रोड शो-पदयात्रा पर रोक, रात 8 बजे से लगेगा कैंपेन कर्फ्यू

न्यूज देश आदेश, नई दिल्ली

सार
15 जनवरी तक कोई रोड शो, पद यात्रा, साइकिल या बाइक रैली नहीं होगी। 15 जनवरी तक कोई फिजिलकल रैली भी नहीं होगी। शाम 8 से सुबह 8 बजे तक कोई प्रचार नहीं कर सकेगा। कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी। चुनाव में जीत के बाद जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा।

पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों का एलान किया। इस दौरान कोरोना के बीच चुनाव कराने के फैसले पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि संविधान के मुताबिक देश में पांच साल के भीतर चुनाव होना अनिवार्य है। उन्होंने एक शेर भी पढ़ा, ‘यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है।’ इसके बाद उन्होंने कहा कि चुनाव कराना हमारा कर्तव्य है और कोरोना के सभी नियमों का पालन कराते हुए हम चुनाव कराएंगे।

आइए 10 इंफोग्राफिक के जरिए आपको बताते हैं आगामी चुनाव की अहम तारीखों के बारे में…

यूपी में सबसे ज्यादा सात चरणों में मतदान

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सात चरणों में मतदान होंगे। नतीजे 10 मार्च को आएंगे। पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को होगी। दूसरे फेज में 14 फरवरी, तीसरे फेज में 20 फरवरी, चौथे फेज में 23 फरवरी, पांचवें फेज में 27 फरवरी, छठे फेज में तीन मार्च और सातवें फेज में सात मार्च को वोटिंग होगी।

उत्तराखंड: एक चरण में 14 फरवरी को मतदान

बार-बार मुख्यमंत्री बदले जाने से चर्चा में आए उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव एक चरण में 14 फरवरी को होगा। इसके लिए 21 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

पंजाब: 14 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

उत्तराखंड के साथ ही पंजाब में भी एक ही चरण में चुनाव होगा। यहां भी 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।

गोवा: सभी 40 सीटों पर एक चरण में मतदान

गोवा की सभी 40 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा। इसके लिए 21 जनवरी को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी

मणिपुर: दो चरणों में 60 सीटों पर मतदान

मणिपुर की 60 सीटों पर दो चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण में 38 सीटों पर 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 22 सीटों पर 3 मार्च को वोटिंग होगी।

 

Originally posted 2022-01-08 14:46:36.