Sep 8, 2024
Latest News

तीन सदस्यीय कमेटी गठित: औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली बिलिंग में गड़बड़ी पर बोर्ड ने बैठाई जांच

कालाअंब समेत बीबीएन और मानपुरा में उद्योगपतियों को अनावश्यक लाभ पहुंचाने का आरोप

 

बोर्ड ने बीते माह तीन अधिकारियों को किया था निलंबित, दस अधिकारियों को थमाया था कारण बताओ नोटिस

 

देश आदेश, शिमला

 

हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली बिलिंग में गड़बड़ी पर बोर्ड ने जांच बैठा दी है। कालाअंब, बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ और मानपुरा में उद्योगपतियों को अनावश्यक लाभ पहुंचाने का आरोप है।

चीफ इंजीनियर मंडी अश्वनी कुमार की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई है। अधीक्षण अभियंता बिलासपुर पंकज शर्मा और सहायक अभियंता शिमला सुभाष ठाकुर को भी जांच टीम में शामिल किया गया है।

बिजली बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी कार्मिक मनोज कुमार की ओर से इस बाबत पत्र जारी किया गया है। औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब, बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ और मानपुरा में कुछ उद्योगपतियों को अनावश्यक लाभ पहुंचाने के आरोप में बिजली बोर्ड प्रबंधन ने बीते माह तीन अधिकारियों को निलंबित किया था। दस अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए थे।

प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों के निरीक्षण पर गई आईटी टीमों की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गई। अब मामले की विस्तृत जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है। राज्य बिजली बोर्ड प्रबंधन ने दो वरिष्ठ सहायकों सहित तत्कालीन सहायक अभियंता जो अब अधिशासी अभियंता बन गए हैं, को निलंबित किया हुआ है। दस कनिष्ठ अभियंताओं और सहायक अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।

इन दस अधिकारियों के खिलाफ अब जांच तेज कर दी गई है। बोर्ड की कॉमर्शियल कार्यालय आईटी कार्य निरीक्षण टीम ने पिछले दिनों औद्योगिक क्षेत्रों में विद्युत बिलिंग प्रणाली में कुछ अनियमितताएं पाई थीं।

कुछ उद्योगों को अनावश्यक लाभ देने की कोशिश करने और बिजली बोर्ड को हानि पहुंचने की आशंका का इन अधिकारियों पर आरोप है। बोर्ड के कार्यकारी निदेशक ने बताया कि इस मामले की जांच में काफी देरी हो गई है।

जांच तेज करने के लिए कमेटी के अधिकारियों को 19 जनवरी से फील्ड में जाने को कहा गया है। इन अधिकारियों का कार्यभार अन्य अधिकारियों को सौंपा गया है।

 

Originally posted 2022-01-18 23:08:44.