Jun 18, 2024
LOCAL NEWS

श्री साई अस्पताल में सिरकमसिशन ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध:डॉ दिनेश बेदी

 

श्री साई अस्पताल में सिरकमसिशन ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध:डॉ दिनेश बेदी

  लेज़र द्वारा बिना टांका केवल 5 मिनट में करवाएं सिरकमसिशन ऑपरेशन

न्यूज़ देशआदेश

श्री साई अस्पताल नाहन में केवल 5 मिनिट में सिरकमसिशन ऑपरेशन करवा सकते है। श्री साई ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल के निदेशक डॉ दिनेश बेदी ने बताया की सिरकमसिशन ऑपरेशन की सुविधा हमारे नाहन के अस्पताल में उपलब्ध है। जिसमें लेज़र द्वारा मात्र 5 मिनिट के समय अंतराल में सिरकमसिशन ऑपरेशन किया जाता है। अधिक जानकारी देते हुए सिरकमसिशन इस ऑपरेशन को हम हिंदी में खतना कहते है। इसमें पेनिस पर अतिरिक्त स्किन होती है जिसे prepuce कहा जाता है उसे थोड़ा सा निकालना या पूरी तरह निकालना , इस प्रोसीजर को सिरकमसिशन कहते है।

उन्होंने बतया की सिरकमसिशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो सदियों से चलती आ रही है। मेडिकल सिरकमसिशन ऑपरेशन करवाने की सलाह आमतौर पर तीन तरीके के लोगो को दी जाती है। जिसमें पहला है फिमोसिस , इस में पेशेंट की prepuce skin पीछे नहीं आती या काफी तकलीफ होती है। दूसरा होता है पैराफिमोसिस , जिसमें कुछ पेशेंट्स में स्किन इतनी हार्ड हो जाती है की वह पीछे तो आजाती है लेकिन फिर से आगे लाने में काफी तकलीफ होती है और काफी ज्यादा सूजन भी आती है।और तीसरा होता है बैलेनाईटिस , जिसमें यदि पेनिस के हेड (prepuce) के पास इन्फेक्शन होता है।

इसके अलावा जिन लोगो में Prepuce के स्किन का कैंसर होता है तो उन्हें भी कैंसर निकालने के लिए सिरकमसिशन करना पड़ता है। या फिर हैपोस्पडिअस एपिस्पॉडिअस ( Hypospadias Epispadias) यानी के जन्म से यूरिन की ओपनिंग अलग जगह में स्थित होती है तो उस वक्त सिरकमसिशन किया जाता है। पर ऐसे काफी सारे लोग है जिन्हे कोई समस्या नहीं होती है पर सिरकमसिशन करना होता जिसे कंसेंसुअल सिरकमसिशन कहा जाता है।

डॉ दिनेश बेदी ने बताया की हमारे श्री साई अस्पताल में लेज़र दवारा सिरकमसिशन ऑपरेशन किया जाता है। जिसमे अतिरिक्त स्किन को निकालने के लिए लेज़र तकनीक का इस्तेमाल होता है। इस प्रक्रिया में केवल 5 मिनिट का समय लगता है। मरीज अपना ऑपरेशन करवा कर तुरंत ही घर वापिस जा सकता है। लेज़र दवारा सर्जरी करवाने के बाद मरीज जल्द ही स्वस्थ हो जाता है।

डॉ बेदी ने बताया की मुस्लिम समुदाय में सिरकमसिशन एक प्रथा ही होती है जिसमें घर में रह कर ही ब्लेड से कट लगाया जाता है। इस प्रक्रिया में इन्फेक्शन होने का डर रहता है। इन्फेक्शन बढ़ने से कैंसर होने का खतरा भी बन जाता है। सिरकमसिशन ऑपरेशन अस्पताल में करवाने का फायदा यही है की भविषय में किसी प्रकार की परेशानी का जोखिम काम रहता है। तो यदि कोई भी व्यक्ति इस बीमारी से परेशान है तो हमारे श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर नाहन में आ कर सिरकमसिशन करवा सकता है। ये सुविधा पुरे हिमाचल प्रदेश में केवल श्री साई अस्पताल में ही मौजूद है।