Sep 7, 2024
LOCAL NEWS

हक के लिए किसी भी हद तक जाएगा हाटी समुदाय

हक के लिए किसी भी हद तक जाएगा हाटी समुदाय:चौहान

गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग को हाटी खुमलियों (बैठक)का जन जागरण अभियान तेज

न्यूज़ देशआदेश आँजभोज

गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग दिनोंदिन जोर पकड़ती जा रही है। इन दिनों समूचे गिरिपार क्षेत्र की 144 पंचायतों में हाटी खुमलियों (बैठक)का दौर जारी है। इसी कड़ी में वीरवार को आंजभोज क्षेत्र के नघेता, भैला, टोंरु डांडाआँज पंचायत महिलाओं समेत दर्जनों लोगों ने हाटी खुमली में भाग लिया।

इस बैठक में हाटी समिति पांवटा इकाई के अध्यक्ष ओपी चौहान, अतर सिंह नेगी केंद्रीय हाटी समिति कोषाध्यक्ष आदि ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा दिलाने को लेकर सभी कागजात रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया को भेजे जा चुके हैं अब इंतजार है, तो सरकार की हामी भरने का। उन्होंने कहा कि 26 फरवरी को शिलाई में महाखुमली का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आँजभोज क्षेत्र की सभी पंचायतों से हाटी कबीले के लोग, महिलाएं, युवा आदि खुमली में भाग लेने जाएंगे। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यदि गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय का दर्जा नहीं मिला तो हाटी कबीले के लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं।

आगामी बैठक में आए हाटियों ने कहा कि अभी तक शांतिपूर्ण तरीके से बैठकों का आयोजन किया जा रहा है तथा हाटी कबीले के लोग केंद्र सरकार के निर्णय के इंतजार में बैठे हैं। यदि निर्णय गिरिपार क्षेत्र के लोगों के पक्ष में नहीं आता है, तो 144 पंचायतों के लोगों को मजबूरन सड़कों पर उतरना पड़ेगा। बैठक में 26 फरवरी को शिलाई में होने जा रही हाटी महाखुमली के लिए यहां से शिलाई जाने बारे विस्तार से रणनीति बारे चर्चा की गई।

इस अवसर पर ओमप्रकाश चौहान, अत्तर सिंह नेगी, गुमान वर्मा, लायक सिंह शास्त्री, जीवन सिंह, रामलाल, मैदान सिंह, गुरदेई देवी, चमेली देवी, गुलाबी, सुख देवी, सुमति, सरोज, कीरन, लायक राम, लीला, इंदिरा, रमेश चंद शर्मा, जगत राम शर्मा, रामकिशन, कमलेश, प्रदीप, देवेंद्र, अतर सिंह, गुलाब सिंह तोमर, रमेश, दीप चंद, ज्ञान सिंह, आदि दर्जनों महिलाएं, पुरुष आदि उपस्थिति रहे।

Originally posted 2022-02-24 11:13:39.