Jun 18, 2024
Latest News

पांवटा साहिब-शिलाई एनएच पर भूस्खलन स्थलों का दौरा करती एनडीआरएफ की टीम।

पांवटा साहिब-शिलाई एनएच पर भूस्खलन स्थलों का दौरा करती एनडीआरएफ की टीम।

न्यूज़ देशआदेश

14वीं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम 4 से 18 अप्रैल तक सिरमौर के दौरे पर है। वीरवार को टीम ने पांवटा साहिब और शिलाई विस क्षेत्र के अति संवेदनशील भूस्खलन संभावित स्थलों का निरीक्षण किया।

टीम ने भूस्खलन के खतरे, कारणों और जरूरत पड़ने पर आपदा प्रबंधन के एहतियातन कदमों के बारे लोगों को विस्तार से जानकारी दी। टीम ने बांगरण पुल, सिरमौरी ताल कच्ची ढांग, सतौन, अंबॉन खड्ड, कमरऊ और टिक्कर खड्ड का निरीक्षण किया।

बचाव के लिए आधुनिक उपकरणों के साथ विभिन्न स्थानों पर लोगों को आपदा प्रबंधन के टिप्स दिए। सहायक कमांडेंट सागर पाल सिंह के नेतृत्व में आधुनिक उपकरणों और मॉक ड्रिल से कॉलेज स्टाफ समेत छात्र-छात्राओं को आपदा प्रबंधन के बारे में बताया जा रहा है।

आपदा स्थलों की खोज और बचाव कार्यों में इस्तेमाल किए जाने वाले आधुनिक उपकरणों जैसे लाइफ बोट, कंक्रीट कटर, वुड कटर के साथ ही तरह-तरह के आधुनिक उपकरणों के बारे में जागरूक करेंगे।

टीम सदस्यों को आपदा के दौरान त्वरित गति से खोज बचाव कार्य करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान एनडीआरएफ के निरीक्षक अमर उजैन और क्षेत्रीय कानूनगो गीता राम समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।