Sep 16, 2024
Agriculture

आधुनिक हो हरे किसान, ट्रैक्टर, पॉवर वीडर खरीदे, 50 फीसदी मिला अनुदान

आधुनिक हो हरे किसान, चार ट्रैक्टर, 105 पॉवर वीडर खरीदे, 50 फीसदी मिला अनुदान

देशआदेश मीडिया

कृषि उपकरणों की खरीद पर सरकार द्वारा दिया जा रहा अनुदान किसानों को खूब रास आ रहा है। इस वित्तीय वर्ष में किसानों ने चार ट्रैक्टर और 105 पॉवर वीडर की खरीद की है। कृषि विभाग द्वारा कृषि उपकरणों और मशीनरी पर केंद्रीय और राज्य प्रायोजित योजनाओं के तहत 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

ट्रैक्टर और पॉवर वीडर पर एग्रीकल्चर योजना के तहत पोर्टल www.agrimachinery.nic.in के माध्यम से दिया जा रहा है।

विभाग की मानें तो अब इस योजना के तहत इतना ही और अधिक लक्ष्य 31 दिसंबर से पहले प्राप्त होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त राज्य प्रायोजित योजना राज्य कृषि यंत्रीकरण प्रोग्राम योजना के तहत फसल और घास काटने की मशीन ब्रश कटर और मक्की के थ्रेशर शेलर पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

 

जानकारी के अनुसार चंबा के लिए इस योजना के माध्यम से 150 ब्रश कटर और 100 मेज शेलर पर अनुदान देने का लक्ष्य विभाग को मिला है। इसके लिए किसानों को इस योजना के पोर्टल के माध्यम से अनुमति दी जा रही है।

इस वर्ष दिसंबर तक इस योजना के माध्यम से जिला चंबा के 108 किसानों को ब्रश कटर खरीदने पर अनुदान दिया गया है। जबकि मेज शेलर खरीदने पर 94 किसानों को अनुदान दिया गया है।

सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों को सस्ती दरों पर कृषि उपकरण उपलब्ध हो रहे है।

कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. कुलदीप धीमान ने बताया कि कृषि उपकरणों की खरीद पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया है कि वे कृषि उपकरणों के विभाग से संपर्क करें।