Oct 18, 2024
Latest News

GP फूलपुर शमशेरगढ़ के वार्ड 5 में गहराया पेयजल संकट, अधिशाषी अभियंता को सुनाया दुखड़ा

GP फूलपुर शमशेरगढ़ के वार्ड 5 में गहराया पेयजल संकट, अधिशाषी अभियंता को सुनाया दुखड़ा

ऊर्जामंत्री की दखल पर गांव पहुंची जल शक्ति विभाग की टीम, किल्लत होगी दूर: चरणजीत

न्यूज़ देश आदेश

पांवटा साहिब: ग्राम पंचायत फूलपुर-शमशेरगढ़ के काहनुवाला गांव में लंबे समय से पेयजल किल्लत होने के कारण ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ रही है। गर्मी दिनों दिन बढ़ रही है, हालात ऐसे हो चुके हैं कि घर के जरूरी कार्यों के लिए भी पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में मजबूरी में ग्रामीणों को दूर-दूर से पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। गर्मी के मौसम में जल संकट खड़ा होने को लेकर ग्रामीणों में नाराजगी है और प्रशासन से समस्या के समाधान की मांग की गई है।

ग्राम पंचायत के गांव काहनुवाला के वार्ड पांच निवासी
रीना देवी, निशा रानी, सलिंद्र कौर, निर्मल कौर, नरेश कुमार, मनोज कुमार, अनिता, बॉबी देवी, ऊषा देवी, संजीव सैनी, मनीष, संजू आदि का कहना है कि उनके वार्ड नं.5 में करीब दो दर्जन जमीदार परिवार रहते है। हमें बांगरण पेयजल स्कीम से पानी की आपूर्ति होती है।

लेकिन वह पानी पूरी पंचायत के सैंकड़ों नलों से गुजरने के बाद हमारे वार्ड 5 तक पहुंच नहीं पाता, कभीकभार नल में पहुंच भी जाये तो एक नल से दूसरे नल तक नहीं पहुंच पाता। ऐसे में काहनुवाला गांव के दर्जनों घरों को प्राथमिकता से पानी नहीं पहुंचा पाता है। मजबूरन पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ता है। हालात यह है कि अब पिछले 15 दिनों से ग्रामीण पेयजल संकट को झेल रहे हैं

महिलाओं का कहना है कि हमारी पेयजल समस्या से सरकार, विभाग व पंचायत भी भलीभांति परिचित है और हर बार प्रस्तावित समाधान का आश्वासन भी दे जाते है। लेकिन उन्हें मौजूदा गर्मी के मौसम में पानी नहीं मिलने से भारी परेशानी हो रही है। इस तरफ जल शक्ति विभाग ध्यान नहीं दे रहा है। उनकी मांग है कि गांव की खपत के मुताबिक पानी मुहैया करवाया जाए, क्योंकि जिस पानी से हम गुजर बसर कर रहे है वह नदी का खारा व गंदला जल है और प्रयोग में लाने योग्य भी नहीं है।

वहीं ऊर्जामंत्री सुखराम चौधरी  के तुरंत एक्शन पर विभाग को मौके पर पेयजल किल्लत दूर करने के निर्देश जारी किए।

उधर, पांवटा जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता ए.एम. रहमान ने पुष्टि की है। उन्होंने महिला प्रतिनिधि मंडल के साथ मौके पर एसडीओ-जेई को काहनुवाला गांव में भेजे। जिनका विभाग खुद मौके की हालत समझकर जल्द नया बोर लगाने के लिए साइड चिन्हित कर रहे है। ताकि काहनुवाला गांव में जल्द ही पानी की व्यवस्था कर ग्रामीणों का पेयजल संकट दूर हो जाए।