Jun 16, 2024
HIMACHAL

हिमाचल बिजली बोर्ड के 3,000 अनुबंध कर्मियों को भी मिलेगा संशोधित वेतनमान

Revised Pay Scale: हिमाचल बिजली बोर्ड के 3,000 अनुबंध कर्मियों को भी मिलेगा संशोधित वेतनमान

देशआदेश

सार

 अनुबंध कर्मियों को संशोधित वेतनमान देने के लिए सरकार का तय फार्मूला बिजली बोर्ड ने लागू किया है। नियमित कर्मचारियों की तर्ज पर अनुबंध कर्मचारियों को भी नए वेतन प्रारूप में शिफ्ट होने का अवसर दिया गया है।

 

विस्तार

हिमाचल राज्य बिजली बोर्ड के 3,000 अनुबंध कर्मचारियों को बढ़ा वेतन मिलेगा। बिजली बोर्ड में जनवरी 2022 से पहले भर्ती अनुबंध कर्मचारियों को मासिक वेतन में 800 से 3500 रुपये तक का फायदा होगा। नियमित कर्मी के लिए तय पे मैट्रिक्स के आधार पर अनुबंध कर्मियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी। बिजली बोर्ड ने संशोधित वेतनमान देने के लिए सरकार का फार्मूला अपनाया है। शनिवार को इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

बिजली बोर्ड के अनुबंध कर्मियों को संशोधित वेतनमान मिलेगा। नियमित कर्मी के लिए तय पे मैट्रिक्स के मान्य स्तर में सबसे पहले प्रकोष्ठ में दी राशि पर 60 फीसदी तक वेतन बढ़ोतरी होगी। 1 जनवरी, 2022 तक अनुबंध पर कार्यरत विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों को इसका लाभ होगा। बोर्ड प्रबंधन ने नियमित कर्मचारियों की तर्ज पर अनुबंध कर्मचारियों को भी नए वेतन प्रारूप में शिफ्ट होने का अवसर दिया है।

अगर अनुबंध कर्मचारी चाहें तो नए नियमों के अनुसार संशोधित वेतन लाभ ले सकते हैं। अनुबंध कर्मचारियों को बताना होगा कि नए प्रारूप पर वेतन चाहिए या मौजूदा ही सही है। अनुबंध कर्मचारी का नया वेतन उनके स्तर के संबंधित नियमित कर्मचारी के पे मैट्रिक्स के आधार पर बढ़ेगा। बिजली बोर्ड के कार्यकारी निदेशक कार्मिक मनोज कुमार की ओर से इस बाबत आदेश जारी किए गए हैं।