Jun 18, 2024
HIMACHAL

हिमाचल में दो दिन बाद पहुंचेगा मानसून, तीन दिन का येलो अलर्ट

Monsoon in Himachal: हिमाचल में दो दिन बाद पहुंचेगा मानसून, तीन दिन का येलो अलर्ट

देशआदेश

 

सार

28 से 30 जून तक प्रदेश में गर्जना के साथ बारिश होने का मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश के आसार जताए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में मानसून अब दो दिन बाद प्रवेश करेगा। 28 से 30 जून तक प्रदेश में गर्जना के साथ बारिश होने का मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि सोमवार को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश के आसार जताए गए हैं।

पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की भी आशंका जताई गई है। पानी, बिजली और संचार संबंधित सेवाएं इससे बाधित हो सकती हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि आने वाले दिनों में मानसून जोर पकड़ेगा। इसलिए जिलों के अधिकारियों को कहा गया है कि वे इसके लिए तैयारी करके रखें। मुख्य सड़कों के बाधित होने की स्थिति में वैकल्पिक मार्गों को दुरुस्त करके रखें।

 

सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने पहुंचे सैलानी
वीकेंड पर रविवार को भी शिमला सैलानियों से गुलजार रहा। शनिवार रात शहर की सड़कों पर पार्क गाड़ियों को रविवार सुबह भी पार्किंगों में जगह नहीं मिली। सुबह 10:00 बजे ही अधिकतर पार्किंग पैक हो गईं। हालांकि दोपहर बाद सैलानियों की आमद में हल्की कमी आई। शनिवार के बाद रविवार को भी दोपहर बाद तक शहर में जाम के कारण लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी।

रविवार को शिमला सहित कुफरी, नारकंडा, मशोबरा और नालदेहरा में भी दिन भर सैलानियों की खूब रौनक रही। रविवार को शहर के होटलों में 90 फीसदी कमरे बुक रहे। शहर के बाहरी क्षेत्रों में होम स्टे भी एडवांस बुक रहे। शिमला में समर टूरिस्ट सीजन के दौरान सैलानियों की भारी आमद लगातार जारी है।

शिमला के सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए भारी संख्या में सैलानी शिमला का रुख कर रहे हैं। रविवार को दिन भर शिमला में सैलानियों का तांता लगा रहा। रिज मैदान और मालरोड पर सैलानियों की खूब चहल पहल रही। पर्यटन विकास निगम की लिफ्ट के बाहर पूरे दिन सैलानियों की भीड़ लगी रही। रविवार को करीब चार हजार टूरिस्ट वाहन शोघी बैरियर से शहर में दाखिल हुए। शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि वीकेंड पर भारी संख्या में सैलानी शिमला पहुंचे हैं। रविवार को भी शहर सैलानियों से गुलजार रहा।