Jun 17, 2024
HIMACHAL

पंचायत सचिव हड़ताल पर, ग्राम रोजगार सेवक, सिलाई टीचरों को सौंपा जिम्मा

Gram Sabhas: हिमाचल में पंचायत सचिव हड़ताल पर, ग्राम रोजगार सेवक, सिलाई टीचरों को सौंपा जिम्मा

देशआदेश

सार

प्रदेश में जिला परिषद कैडर के कर्मचारी और पंचायत सचिव बीते एक सप्ताह से हड़ताल पर हैं। सोमवार को कई जिलों में ग्रामसभाओं के चलते पंचायतीराज विभाग ने इसके आयोजन का जिम्मा ग्राम रोजगार सेवकों और सिलाई अध्यापिकाओं का सौंपा है।

 

हिमाचल प्रदेश में जिला परिषद कैडर के कर्मचारी और पंचायत सचिव बीते एक सप्ताह से हड़ताल पर हैं। सोमवार को कई जिलों में ग्रामसभाओं के चलते पंचायतीराज विभाग ने इसके आयोजन का जिम्मा ग्राम रोजगार सेवकों और सिलाई अध्यापिकाओं का सौंपा है।

प्रदेश में एक माह तक उपायुक्तों को सूबे की सभी पंचायतों में ग्रामसभाओं का आयोजन करवाना है। ग्राम सभा की कार्यवाही लिखने की जिम्मेदारी पंचायत सचिवों के बजाय इन्हीं पर रहेगी।

हड़ताल के चलते पंचायतों में किसी तरह के विकास कार्य और दस्तावेज बनाने का काम ठप है। सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग को लेकर जिला परिषद सदस्यों के समर्थन में अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, तकनीकी सहायक और पंचायत सचिव हड़ताल पर हैं।

पंचायतीराज विभाग के अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा ने कहा कि पंचायत सचिवों के हड़ताल पर जाने से ग्रामसभाओं के लिए अस्थायी व्यवस्था की गई है। हालांकि, ग्राम रोजगार सेवक संघ के प्रदेशाध्यक्ष शिवराज ठाकुर ने कहा कि संघ हड़ताल का समर्थन करता है।