Jun 25, 2024
LOCAL NEWS

धनला के निर्धन व बुजुर्ग बिशन सिंह को मिलेगा अपना मकान

धनला के निर्धन व बुजुर्ग बिशन सिंह को मिलेगा अपना मकान

ऊर्जामंत्री ने मदद को बढ़ाएं हाथ, मौके पर पहुंच कर जाना हाल-चाल

देशआदेश

निस्वार्थ भाव से गरीब और जरूरतमंदों की मदद करने वाला ही सच्चा मानव धर्म निभाता है। वैसे भी प्राणियों में मनुष्य को श्रेष्ठ इसलिए माना जाता है क्योंकि दया, क्षमा, प्रेम और परोपकार की भावना सिर्फ इन्हीं में देखने को मिलती है

ऐसा ही एक मामला आंजभोज क्षेत्र के धनला गांव का प्रकाश में आया है। इस बारे जब बहुउद्देश्यीय परियोजना मंत्री हिमाचल सुखराम चौधरी को भनक लगी तो उन्होंने सभी काम छोड़कर जानकारी हासिल की।

जिसमें उनकी पहचान ग्राम पंचायत नघेता के ग्राम धनला में बिशन सिंह नामक एक बुजुर्ग एवं बेहद निर्धन व्यक्ति जो एकेले रहते है के रूप में हुई।

सूत्रों की माने तो बुजुर्ग को ही पता कि उनके पास रोजी-रोटी, कपड़ा और मकान का कोई साधन तक नहीं है। फिर भी वह अपना पेट पालन करते-2 लगभग 80 साल तक कि जिंदगी गुजर-बसर कर चुके है और अपनी छोटी सी झोपड़ पट्टी में जीवन यापन कर रहे है।

 

हैरानी तो तब होती है। जब इनकी भनक स्थानीय विधायक एवं राज्य ऊर्जामंत्री को तो लग गई, लेकिन इस पंचायत के पंच, प्रधान को शायद ही लगी ।

फिर भी देर आए दुरुस्त आए ऊर्जामंत्री ने सूचना पाते ही इनकी मदद स्थाननीय कार्यकर्ताओं समेत युवा मोर्चा को निर्देश दिए गए कि वहां पहुंच उनकी तमाम सहायता की जाए। फिर क्या था वहा पहुचं कार्यकर्ताओं ने बुजुर्ग बिशन सिंह का हाल-चाल जाना व साथ ही उनके आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत उनको सहायता दिलवाने के लिए आवेदन करवा जाएगा।

समाजसेवक नितिन शर्मा ने कहा कि गरीबों की मदद को जरूर हाथ बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि बिशन सिंह को जल्द अपना पक्का मकान मिलेगा, बाकायदा उसके लिए जल्द आवेदन भी कर दिया जाएगा।

नितिन ने कहा कि ऊर्जामंत्री खुद बिशन सिंह की मदद के लिए आगे आ चुके है। हमारा कर्तव्य है कि हम भी अपने स्तर से गरीब और निराश्रित लोगों को पुनीत कार्य में अपनी हिस्सेदारी तय करे।

इस दौरान युवा मोर्चा महामंत्री नितिन शर्मा, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष तरनजीत गिल व युवा मोर्चा उपाध्यक्ष रणवीर सिंह, माधुराम शर्मा आदि उपस्थित रहे।