Jun 18, 2024
Popular News

RSS: संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- भारत अद्वितीय नैतिकता वाला एक अमर राष्ट्र है

RSS: संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- भारत अद्वितीय नैतिकता वाला एक अमर राष्ट्र है

देशआदेश

संघ प्रमुख ने कहा कि भारत में अद्वितीय ‘धर्मत्व’ है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना लोगों, समूहों और प्रकृति को मानव विकास के साथ उचित तरीके से रखता है।

 

विस्तार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि भारत अद्वितीय नैतिकता वाला एक ‘अमर’ राष्ट्र है, जो हर जगह शांति लाता है और दुनिया के हर देश को एकजुट रखता है।

भागवत महाराष्ट्र के एक मंदिर में एक धार्मिक प्रवचन कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने स्वामी विवेकानंद का हवाला देते हुए कहा कि प्रत्येक राष्ट्र का एक विशिष्ट उद्देश्य होता है।

उन्होंने कहा कि “एक राष्ट्र उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए पैदा होता है। राष्ट्र उभरता है और उस विशिष्ट उद्देश्य को पूरा करने के लिए समृद्ध होता है। यह फिर इतिहास बन जाता है और रोमन साम्राज्य की तरह सूख जाता है। लेकिन, हमारे देश का उद्देश्य ऐसा है कि यह अमर है। हमारे पास ‘धर्मतत्व’ (नैतिकता) का सार है, जो दुनिया में सभी के जीवन को संतुलित करता है, शांति लाता है और सभी को एकजुट करता है।”

संघ प्रमुख ने कहा कि भारत में अद्वितीय ‘धर्मत्व’ है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना लोगों, समूहों और प्रकृति को मानव विकास के साथ उचित तरीके से रखता है। उन्होंने कहा कि नैतिकता की यह भावना दिखाती है कि लोग अच्छे बनते हैं और वे रावण और हिटलर को जन्म नहीं देते हैं।