Jun 25, 2024
LOCAL NEWS

पांवटा साहिब: डोरियोंवाला में धूमधाम से मनाया गया गोगा नवमी का त्योहार

पांवटा साहिब: डोरियोंवाला में धूमधाम से मनाया गया गोगा नवमी का त्योहार

 गोगा नवमी पर 22 को होगा फाइनल दंगल मुकाबला

देश आदेश

उपमंडल पांवटा साहिब में शनिवार को गोगा नवमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। भारी संख्या में लोग फूलपुर शमशेरगढ़ में स्थित गोगा पीर की मेडी(मंदिर) पर माथा टेकने के लिए गए, जिसमें श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही।

गोगा नवमी का त्योहार अष्टमी के बाद आने वाले नवमी के दिन मनाया जाता है। इस दिन सुबह ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपने पड़ोसियों को गुड़,चूरी का प्रसाद वितरित करते हैं। इस प्रसाद को बाद में गोगा पीर के मंदिरों में चढ़ाया जाता है। क्षेत्र में गोगा पीर की काफी मान्यता है।

 

गिरिपार क्षेत्र से सटी नदी किनारे पंचायत फूलपुर शमशेरगढ़ स्थित पीरबाबा डोरियोंवाला के मंदिर में दिनभर श्रद्धालुओं की पूजा-अर्चना करने के लिए भीड़ रही। मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने भजन-कीर्तन किए और गोगा पीर की पूजा की।

गोगा नवमी के दिन लोग अपने घरों में खीर बनाते हैं तथा आसपास के लोगों को भी वितरित करते हैं। वैसे तो हर महीने की नवमी को खीर बनाई जाती है लेकिन श्रीकृष्ण जन्माष्टी के बाद आने वाली नवमी के दिन यह गोगा पीर का जन्म बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। दिन भर पीर की छड़ी लेकर जयकारा व डमरू बजाने वाले भक्त लोगों से प्रसाद ग्रहण करते हैं।

इसमें काफी लोग उनको श्रद्धा अनुसार अन्न-धन का चढ़ावा तथा तेल, उपले का धूप व चादर चढ़ाते है। इसी उपलक्ष्य पर डेढ़ सौ सालों से भी ज्यादा समय से नवमी के दिन से मंदिर परिसर तीन दिवसीय विशाल छिंज होती है।