Jun 18, 2024
LOCAL NEWS

धान-मक्की की फसलों को क्षति, मवेशियों में फैले रोग से पशुपालक परेशान

धान-मक्की की फसलों को क्षति, मवेशियों में फैले रोग से पशुपालक परेशान

देशआदेश

पांवटा साहिब: मक्की के साथ-साथ रोग की चपेट में आई धान की फसल को लेकर पांवटा साहिब ब्लॉक कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को एसडीएम पांवटा से मिला। पांवटा ब्लॉक अध्यक्ष अश्विनी शर्मा, इंटक जिलाध्यक्ष सुभाष शर्मा, कांग्रेस भगानी जोन प्रभारी प्रदीप चौहान, युवा कांग्रेस ब्लॉक पांवटा अध्यक्ष मोहब्बत अली आदि ने कहाकि पांवटा विस क्षेत्र में धान और मक्की फसल में बीमारी के कारण भारी क्षति हुई है। इन विषम हालातों ने किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है।

उन्होंने राज्यपाल को भेजे ज्ञापन के माध्यम से आग्रह किया कि कृषि विभाग व राजस्व विभाग को एक विशेष गिरदावरी करवाने के आदेश जारी किए जाएं, जिससे किसानों की फसलों की वास्तविक क्षति का पता चल सकें। उसी हिसाब से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया जाए।

पदाधिकारियों ने कहा कि पांवटा में इन दिनों पशुओं में लंपी रोग फैल चुका है। सैकड़ों मवेशी रोग की चपेट में आ चुके हैं। जिन पशुपालकों के मवेशियों की रोग से मौत हो चुकी है, उनको शीघ्र मुआवजा शीघ्र प्रदान किया जाए। पशुपालन विभाग विभिन्न गांवों में पहुंच कर जागरूकता शिविर आयोजित करें।

ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन विभाग के पद रिक्त होने से लोगों को मवेशियों के उपचार में दिक्कतें आ रही हैं। सरकार और विभाग इसको गंभीरता से लें ताकि हजारों मवेशियों को इस जानलेवा महामारी से बचाया जा सके। एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने ज्ञापन मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के राज्यपाल को ज्ञापन पहुंचा दिया जाएगा।