Jun 18, 2024
POLITICAL NEWS

Himachal Congress: अब 20 सितंबर को होगी कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

Himachal Congress: अब 20 सितंबर को होगी कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

देशआदेश

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 20 सितंबर को नई दिल्ली में होगी। प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह की अस्वस्थता के चलते 15 सितंबर को प्रस्तावित बैठक को टाला गया है।

 

हिमाचल प्रदेश में प्रत्याशियों के चयन के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 20 सितंबर को नई दिल्ली में होगी। प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह की अस्वस्थता के चलते 15 सितंबर को प्रस्तावित बैठक को टाला गया है। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक तीन से चार दिनों तक चलने की संभावना है।

इस बैठक में राज्य चुनाव कमेटी की ओर से 35 से 38 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भेजे गए सिर्फ एक-एक दावेदार के नाम पर मुहर लगाते हुए केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेजा जाएगा। पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक 25 सितंबर के बाद ऑनलाइन हो सकती है। इसके बाद प्रत्याशियों की पहली सूची इसी माह के अंत तक जारी करने के लिए मामला संसदीय बोर्ड के पास जाएगा। 20 सितंबर को पूर्व केंद्रीय मंत्री दीपादास मुंशी की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी आवेदकों के पैनल पर विचार करेगी।

 

प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मिले 1,347 आवेदनों पर विस्तृत चर्चा करने के बाद राज्य चुनाव कमेटी ने विधानसभा क्षेत्र वार पैनल तैयार किए हैं। 35 से 38 सीटों के लिए सिंगल नाम तय हुए हैं। इनमें वर्तमान विधायक, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व कुछ वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में सिंगल दावेदारों वाली सीटों को लेकर अधिक मंथन नहीं होगा। जिन विधानसभा क्षेत्रों के लिए पैनल बनाए गए हैं, उन पर कमेटी को माथापच्ची करनी पड़ेगी। जिन सीटों पर स्क्रीनिंग कमेटी सिंगल नाम तय करने को लेकर आम सहमति नहीं बना सकी, वहां केंद्रीय चुनाव कमेटी को पैनल बनाकर भेजे जाएंगे।

स्क्रीनिंग कमेटी में उमंग सिंघार और धीरज गुर्जर को सदस्य नियुक्त किया गया है। यह दोनों सदस्य प्रदेश का दौर कर लौट चुके हैं।

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंद्र सुक्खू सहित सह प्रभारी संजय दत्त, तेजेंद्र पाल सिंह बिट्टू और गुरकीरत सिंह कोटली कमेटी के सदस्य हैं।

हारे हुए नेताओं के पिछले रिकॉर्ड पर भी होगी चर्चा

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में प्रत्याशी तय करने के लिए उन नेताओं के पिछले रिकॉर्ड पर भी चर्चा की जाएगी, जो एक या दो चुनाव हारे हुए हैं। इन सीटों पर दावेदारों के पैनल में से अंतिम नाम तय करने के लिए नेताओं की सक्रियता को भी पैमाना बनाया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस ने सभी दावेदारों का पुराना रिकॉर्ड तैयार कर लिया है। इन सीटों पर प्रत्याशी तय करने के लिए कांग्रेस हाईकमान की ओर से करवाए गए सर्वे भी अहम भूमिका निभाएंगे।

 

किसानों-बागवानों के कृषि ऋण माफ करे सरकार : प्रतिभा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद प्रतिभा सिंह ने सरकार से किसानों व बागवानों का कृषि ऋण माफ करने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश व ओलावृष्टि से किसानों और बागवानों को भारी नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को इस वर्ग की कोई चिंता नहीं है। प्रतिभा सिंह ने कहा कि जयराम सरकार जनमत खो चुकी है। उन्हें अब प्रदेश में विधानसभा चुनावों की सिफारिश करनी चाहिए। प्रदेश में लोगों ने भाजपा को सत्ता से बाहर करने का पूरा मन बना लिया है। उन्होंने दावा किया है कि चुनावों के बाद प्रदेश में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत से सरकार बनेगी।

प्रदेश इस समय गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में यूपीए सरकार में 400 रुपये का गैस सिलिंडर मिलने पर हाय तौबा करने वाले भाजपा नेता आज चुप हैं, जब सिलिंडर के दाम 1100 रुपये के पार पहुंच गए हैं।