Sep 8, 2024
Latest News

डोरियोंवाला में मंगलवार को मनाया जाएगा गुग्गा नवमीं का पर्व: चौ.जगीरी

पीर बाबा डोरियोंवाला में मंगलवार को मनाया जाएगा गुग्गा नवमीं का पर्व: चौ.जगीरी

जिला सिरमौर के विकास खण्ड पांवटा के डोरियोंवाला ग्राम पंचायत फूलपुर में जन्माष्टमी के दूसरे दिन गुग्गा नवमी का त्योहार सूक्ष्म ढंग से मनाया जाएगा।लेकिन इस बार कोरोना के चलते दंगल प्रतियोगिता पर्व संभव नहीं हो पाएगा।

मजबूरन स्थानीय पीर बाबा डोरियोंवाला कमेटी को यह छिंज स्पर्धा कार्यक्रम इस बार भी रद्द करनी पडी। कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए देवस्थान में केवल पूजा-अर्चना के साथ सूक्ष्म दंगल और प्रसाद का आयोजन होगा। हालांकि कमेटी ने देवस्थल को सजा दिया गया है और जोर-शोर से तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

गुग्गा नवमी से पहले दिन से सुबह से ही देवस्थान में श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा हुआ है। देवताओं की पूजा अर्चना के विधि-विधान की जानकारी लेने के लिए बहुत से श्रद्धालु पहुंच रहे है। इतना ही नहीं बहुत से श्रद्धालु अपनी संतान सुख, दूध-पूत की मन्नते पूरी होने तथा कुछ परेशानियों को लेकर भी देवस्थान में पहुंचते है और देवता का आशीर्वाद ग्रहण कर लौट जाते है।

सप्ताह के वीरवार के दिन भी श्रद्धालुओं की काफी संख्या में आवाजाही रहती है, लेकिन कोविड के दिशा-निर्देशानुसार पीर बाबा डोरियोंवाला वाला में तीन दिवसीय दंगल प्रतियोगिता को पिछले लगातार 2019 और 2020 की तरह इस बार भी छिंज स्पर्धा आयोजित नहीं होगी। लेकिन सूखना व मन्नते पूरी होने के नाम पर एक दिवसीय सूक्ष्म रूप से छिंज करवाई जाएगी।

Originally posted 2021-08-29 16:01:20.