Sep 16, 2024
Latest News

मानकों पर खरा नहीं उतरी यहां के फार्मा उद्योग की दवाइयां

मानकों पर खरा नहीं उतरी यहां के फार्मा उद्योग की दवाइयां : कालाअंब और पांवटा साहिब की दो फार्मा इकाइयों को नोटिस

न्यूज़ देशआदेश

जनपद सिरमौर की दो दवा निर्माता इकाइयों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इनमें एक कालाअंब और दूसरी पांवटा साहिब की दवा निर्माता इकाई शामिल है।

हिमाचल प्रदेश राज्य दवा नियंत्रक विभाग की ओर से दोनों दवा निर्माता इकाइयों को ये नोटिस दवाइयों के सैंपल मानकों पर खरा न उतरने के एवज में थमाए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक देशभर में 50 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इनमें एक दवा का निर्माण औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब की फार्मा कंपनी में किया गया हैस जबकि, दूसरी पांवटा साहिब की फार्मा इकाई में बनी है। दोनों इकाइयों में बनी दवाइयों का उत्पादन अक्तूबर माह में हुआ है। लिहाजा ड्रग्स कंट्रोल विभाग ने दोनों उद्योगों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब मांगा है। साथ ही दवाओं का स्टॉक भी बाजार से वापस मंगवाने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि पांवटा साहिब में पाचन तंत्र ठीक करने के लिए बनाई गई डाइकोविन प्लस मानकों पर खरा नहीं उतर पाई है। कालाअंब के फार्मा के एक उद्योग में बन रही बेहोशी की वैक्सीन मिडाजोलाम के सैंपल भी फेल हुए हैं। लिहाजा, विभाग ने त्वरित संबंधित फार्मा उद्योगों से जवाब मांगा है। दोनों उद्योगों से कारण बताओ नोटिस का जवाब आने के बाद ही विभाग अगली कार्रवाई को अंजाम देगा।

हिमाचल प्रदेश राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह ने बताया कि सिरमौर जिले के कालाअंब व पांवटा की दो फार्मा इकाइयों को दवा के सैंपल फेल होने पर नोटिस जारी किया गया है। साथ ही बाजार से स्टॉक वापस मंगवाने के भी आदेश दिए गए हैं। नोटिस का जवाब मिलने के बाद विभाग की ओर से अगली कार्रवाई की जाएगी।