Sep 8, 2024
Latest News

काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा हरकी पैड़ी कॉरिडोर

काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा हरकी पैड़ी कॉरिडोर

न्यूज़ देशआदेश

 

सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कहा कि हरिद्वार मां गंगा का पवित्र स्थल और विश्व मानचित्र पर पहचान रखता है। हरकी पैड़ी को आकर्षक बनाने, श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए हरकी पैड़ी कॉरिडोर का प्रस्ताव एचआरडीए की बोर्ड बैठक से स्वीकृत हो चुका है। उन्होंने कहा कि अब प्रशासन को हरकी पैड़ी क्षेत्र से अस्थायी और स्थायी अतिक्रमण चिह्नित कर हटाना है।

विनय शंकर पांडेय ने कहा कि कॉरिडोर में तीन किमी की परिधि कवर होगी। इसमें हरकी पैड़ी को जोड़ने वाले मार्ग शामिल हैं। डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मुख्य सचिव एसएस संधू ने कॉरिडोर योजना को सराहा है।

मुख्यमंत्री ने इस पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। प्रोजेक्ट कब शुरू होगा और कब तक तैयार होगा, अभी बताया संभव नहीं है। कंसलटेंट के नियुक्त होने के बाद आंकलन हो सकेगा।

अतिक्रमण स्वयं हटाने लगे लोग
डीएम विनय शंकर पांडेय ने कहा कि किसी भी प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने पर सबसे पहली समस्या अतिक्रमण से जुड़ी होती है। कार्यदायी संस्थाएं कार्य नहीं शुरू कर पाती हैं। इससे समय अधिक लगता है। प्रशासन ने अवैध कब्जे और अतिक्रमण खाली करवाने शुरू कर दिए हैं। लोग स्वयं से अपना अतिक्रमण हटा रहे हैं।

डीएम ने कहा कि कॉरिडोर निर्माण का मतलब मार्केट तोड़ने या उजाड़ना नहीं है। कॉरिडोर में लोगों के आने-जाने में कोई दिक्कत न हो, हर साल उसका विकास हो, दुकानों का रंग एक जैसा हो, इसका ध्यान दिया जाएगा। फाउंटेन लगाए जाएंगे।