Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

19 मार्च तक खराब रहेगा मौसम, बारिश और आंधी का अलर्ट

Sirmour News: सिरमौर में 19 तक खराब रहेगा मौसम, बारिश और आंधी का अलर्ट

न्यूज़ देशआदेश

 

जनपद सिरमौर में 19 मार्च तक मौसम खराब रहेगा। इस बीच जिले के अधिकांश इलाकों में बारिश के साथ भारी आंधी का अलर्ट जारी हुआ है।

वहीं, बिजली गरजने के भी आसार हैं। दरअसल, कृषि विज्ञान केंद्र धौलाकुआं ने किसानों के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र के अनुसार जिले में अगले तीन दिन तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। अधिकांश स्थानों पर हल्के से भारी बादल (1-8 आक्टा) छाए रहेंगे।

इन दिनों जिले में 31 मिलीमीटर बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ-साथ कुछ हिस्सों में भारी आंधी और बिजली चमकने के भी आसार हैं।

हवा की गति 9.1-12 किलोमीटर प्रति घंटा, वातावरण में सापेक्षिक आद्रता 18-52 के बीच रहने और अधिकतम तापमान 23-27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14-17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान जताया गया है।

कृषि विज्ञान केंद्र धौलाकुआं के प्रभारी एवं प्रधान वैज्ञानिक डा. पंकज मित्तल ने बताया कि किसानों के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि खेतों में नमी बनाए रखने के लिए मल्चिंग करें।

इसके साथ-साथ फसलों की निराई और गुड़ाई भी करते रहें। जिले में वर्षा की संभावना के चलते खेतों की सिंचाई, कवकनाशी अथवा उर्वरक का प्रयोग नहीं करें।

गेहूं को पीला रतुआ रोग से बचाने के लिए किसान एक मिलीलीटर पानी की दर से टिल्ट का इस्तेमाल करें। अधिक जानकारी के लिए किसान कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों से संपर्क करें।