Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

मानदेय के लिए तरसे जवान, गुजर-बसर हुआ मुश्किल

मानदेय के लिए तरसे होमगार्ड जवान, गुजर-बसर हुआ मुश्किल

175 से अधिक जवानों को जनवरी माह से नहीं मिल पाया मानदेय

 

न्यूज़ देशआदेश

 

जिला सिरमौर के 175 से अधिक गृहरक्षकों को जनवरी माह से अब तक मानदेय नहीं मिल सका है। ये गृह रक्षक विभिन्न पुलिस थानों-चौकियों में कार्यरत हैं। मानदेय समय पर न मिल पाने से इन जवानों को परिवार का गुजर बसर करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा, अब गृहरक्षकों ने मानदेय जारी करने के लिए उच्चाधिकारियों से गुहार लगाई है।

सिरमौर होमगार्ड कल्याण संघ के जिला अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने बताया कि होमगार्ड ऐसे सेवक हैं जो निष्काम भावना से देश, प्रदेश व सम्मानित जनता की सेवा और सुरक्षा को तत्पर रहते हैं।

सिरमौर में करीब 175 से 200 गृहरक्षकों को जनवरी से मानदेय नहीं मिलने के बाद भी वह अपनी ड्यूटी पूरी ईमानदारी से निभा रहे हैं। कई जवानों को मेलों में दी गई ड्यूटी पर मिलने वाला पैसा भी नहीं मिल रहा है।

 

उन्होंने कहा कि समय पर वेतन नहीं मिलने से बच्चों की शिक्षा और परिवार के सपने तक प्रभावित हो रहे हैं। दूसरे कर्मचारियों की तरह उनको भी समय पर मानदेय दिया जाना चाहिए।

प्रदेश गृहरक्षक संघ भी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भी मिल कर उनको इस बारे में ज्ञापन दे चुका है।

उधर, होमगार्ड जिला सिरमौर कमांडेंट तोता राम ने कहा कि पुलिस थानों-चौकियों में तैनात गृह रक्षकों को जनवरी से मानदेय नहीं मिलने की शिकायत पहुंची है। इस संदर्भ में पुलिस अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।

रेडक्रॉस में तैनात तीन चालकों को सितंबर से मानदेय नहीं

जिला सिरमौर में तीन गृह रक्षकों को सितंबर 2022 से मानदेय नहीं मिल सका है। ये गृह रक्षक स्वास्थ्य विभाग के कोरोना ड्यूटी के चलते वाहनों में चालक के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं।

जिला सिरमौर कमांडेंट तोता राम ने कहा कि इस बारे में भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर को पत्र दिया गया है।