Sep 8, 2024
HIMACHAL

फिर डराने लगा कोरोना, एक दिन में तीन मौतें

हिमाचल में फिर डराने लगा कोरोना, आठ माह बाद एक दिन में तीन मौतें

 

6.6 पहुंची कोरोना की सप्ताह में पॉजिटिविटी दर, 

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री भी हिमाचल को तत्काल कदम उठाने के निर्देश दे चुके

 

देशआदेश

 

हिमाचल प्रदेश में कोरोना एक बार फिर डराने लगा है। शनिवार को आठ माह बाद प्रदेश में महामारी से एक ही दिन तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं, 258 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले अगस्त 2022 में एक ही दिन चार लोगों की कोरोना से मौत हुई थी। कोरोना मरीज मंडी की महिला (63) के अलावा सिरमौर के राजगढ़ के रहने वाले बुजुर्ग (67) और पांवटा के सैनवाला मुबारिक के बुजुर्ग (81) की मेडिकल कॉलेज नाहन के कोविड वार्ड में उपचार के दौरान मौत हुई है। सिरमौर के दोनों मरीज अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थे। प्रदेश में कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या 1807 पहुंच गई है। 188 लोग शनिवार को कोरोना संक्रमण को मात देकर स्वस्थ भी हुए हैं। शनिवार को 3,062 लोगों को कोरोना टेस्ट हुए।

प्रदेश में इसी रफ्तार से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते रहे तो अगले सप्ताह से प्रदेश में बंदिशें लग सकती हैं। राज्य सरकार ने अस्पतालों में बिना फेस मास्क लगाए आने वालों पर पहले ही रोक लगा दी है। जुकाम, बुखार के मरीजों के कोरोना टेस्ट करवाने के निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। गत शुक्रवार को भी एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई थी। बीते 15 दिनों से प्रदेश में संक्रमण से औसतन रोजाना या एक दिन छोड़कर मरीजों की मौत हो रही है। शनिवार को हमीरपुर में 57, कांगड़ा में 56, मंडी में 54, शिमला 26, बिलासपुर 20, सोलन 17, कुल्लू 10, चंबा छह, ऊना पांच, किन्नौर चार सिरमौर दो और लाहौल-स्पीति में एक मामला सामने आया है।

 

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री भी हिमाचल को तत्काल कदम उठाने के निर्देश दे चुके
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया गत शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना के मामलों की समीक्षा करते हुए हिमाचल प्रदेश को तत्काल कदम उठाने के निर्देश दे चुके हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल भी बंदिशें लगाने के संकेत दे चुके हैं।

6.6 पहुंची कोरोना की सप्ताह में पॉजिटिविटी दर

प्रदेश में कोरोना की सप्ताह में पॉजिटिविटी दर 6.6 पहुंच गई है। कोरोना से निपटने के लिए राज्य में बिस्तरों, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की व्यवस्था कर दी गई है। कोविड-19 वैक्सीन देने के लिए हिमाचल सरकार ने केंद्र सरकार के समक्ष मामला उठाया है।

गत शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भी वैक्सीन की मांग प्रमुखता से उठाई गई है।