Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

क्रॅशर मालिक कर रहे जो वायदे, बाद में मुकर न जाएं

क्रॅशर मालिक कर रहे जो वायदे, बाद में मुकर न जाए

ADC की मौजूदगी में पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए बांगरन में हुआ कार्यक्रम

 

देशआदेश

 

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पांवटा साहिब की ओर से शुक्रवार को जनसुनवाई की गई।

ग्राम पंचायत फूलपुर शमशेरगढ़ के गांव बांगरण में मैसर्स ओपी स्टोन क्रॅशर की पर्यावरण स्वीकृति के लिए जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला अतिरिक्त उपायुक्त मनीष कुमार विशेषरूप से उपस्थित रहे।

इसमें आसपास लगते गांवों बांगरन, फूलपुर, शमशेरगढ़ और कहानुवाला के ग्रामीणों को बुलाया गया था।

बता दें कि खसरा नंबर 376/250/228 शामिल एवं कुल लीज क्षेत्रफल 3.91.12 हेक्टेयर यानी 46.08 बीघा उत्खनन क्षमता 63,362 टन प्रति वर्ष के पर्यावरणीय स्वीकृति के लिए जिला प्रशासन की ओर से जनसुनवाई का आयोजन शिव मंदिर बांगरण के नजदीक दोपहर साढ़े 12 बजे से किया गया था।

 पर्यावरण अधिकारी पवन शर्मा ने बताया कि पर्यावरण स्वीकृति के लिए जनसुनवाई कार्यक्रम जिला उपायुक्त के निर्देशानुसार किया गया। उनके अनुसार इसके लिए संबंधित गांवों के लोगों को पर्यावरण स्वीकृति जनसुनवाई कार्यक्रम में बुलाया गया ताकि लोग अपनी समस्याएं एवं शिकायतें यहां रख सकें।

बांगरन के निवासी मिंटू ने सुनवाई के दौरान कहा कि जब क्रॅशर स्थापित हो जाता है, उसके बाद संबंधित गांव के लोगों का रोजगार के प्रति खास ध्यान नहीं रखा जाता। अभी जो क्रॅशर मालिक गांव की हर शर्तों को पूरा करने का आश्वासन दे रहे हैं बाद में अपने वायदे से ही फिसल न जाएं।

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान अन्य ग्रामीणों ने भूमि कटाव रोकने, मकान निर्माण के लिए रेत, बजरी मुहैया करवाने, रोजगार के साधन जुटाने, पानी का छिड़काव, पर्यावरण बचाव, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक कल्याण और सार्वजनिक सुरक्षा जैसे गांव की अर्थव्यवस्था में सुधार करना, स्कूल, मंदिर, आंगनबाड़ी आदि केंद्रों में बुनियादी सुविधाएं आदि सामाजिक सेवाएं सहित तमाम प्रकार की समस्याएं एवं शर्तें प्रशासन तक रखीं।

अंत में जिला अतिरिक्त उपायुक्त मनीष कुमार एवं उपस्थित अधिकारियों ने कहा कि पर्यावरण स्वीकृति के सिलसिले में आयोजित जनसुनवाई से जुड़ी कार्रवाई पूरी हो गई है। इसमें लगभग अधिकतर विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। सुनवाई से जुड़े दस्तावेजों को संकलित कर आगे संबंधित उच्च विभाग को भेजे जाएंगे।

इस अवसर पर डॉ. अजय देवोल, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी पवन शर्मा, आरटीओ सचिंद्र चौधरी, खनन इंस्पेक्टर मंगत राम शर्मा, रक्षक मुकेश शर्मा और पंचायत सचिव रामलाल परमार समेत ग्रामीण मौजूद रहे।

:न्यूज़ देशआदेश