Sep 8, 2024
HIMACHALLOCAL NEWS

हिमाचल: कर्मचारियों और पेंशनरों को छह फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी, कामगारों की दिहाड़ी बढ़ी

हिमाचल: कर्मचारियों और पेंशनरों को छह फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी, कामगारों की दिहाड़ी बढ़ी

न्यूज़ देश आदेश शिमला

महंगाई भत्ते की किस्त सितंबर के वेतन के साथ जारी होगी। एक जुलाई 2021 से लेकर 31 अगस्त 2021 के बीच का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जाएगा।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी अफसरों, कर्मियों और पेंशनरों के लिए छह फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त देने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसे 153 से बढ़ाकर 159 प्रतिशत कर दिया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने इसकी पुष्टि की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसकी घोषणा 15 अगस्त को की थी। डीए की इस किस्त का यह लाभ पौने तीन लाख कर्मियों और डेढ़ लाख पेंशनरों को एक अक्तूबर से मिलेगा। इससे अफसरों, कर्मियों और पेंशनरों के वेतन और पेंशन में 400 से 2500 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।

 

महंगाई भत्ते की किस्त सितंबर के वेतन के साथ जारी होगी। एक जुलाई 2021 से लेकर 31 अगस्त 2021 के बीच का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जाएगा। इस बीच अगर कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए हैं या जिनके जीपीएफ खाते बंद कर दिए गए हैं और कंटीब्यूटरी पेंशन स्कीम के तहत आते हैं, उन्हें भी डीए की अतिरिक्त किस्त अक्तूबर में दिए जाने वाले सितंबर के वेतन में दी जाएगी।

 

सभी सार्वजनिक उपक्रम, निगम, बोर्ड, विश्वविद्यालय, स्वायत्त संस्थान आदि इस बारे में संसाधनों की उपलब्धता के हिसाब से निर्णय लेंगे। पेंशनरों को भी छह फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त जारी की जा रही है। यह भी अक्तूबर में देय सितंबर के वेतन में जारी होगी। एक जुलाई से 31 अगस्त के बीच का एरियर भी अक्तूबर में देय वेतन में दिया जाएगा।

शेष बकाया डीए की पांच फीसदी किस्त भी जारी करे सरकार 

अराजपत्रित महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष अश्वनी ठाकुर ने कहा है कि छह फीसदी के बाद शेष बकाया पांच फीसदी डीए की किस्त भी तत्काल दी जाए। वेतनमान बढ़ने के बाद भी देना होगा। 25 सितंबर को होने वाली संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक में यह मामले उठाया जाएगा।

हिमाचल में 300 रुपये हुई कामगारों की दिहाड़ी

सरकार ने हिमाचल प्रदेश में कामगारों की दिहाड़ी 275 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है। जनजातीय क्षेत्रों में दिहाड़ी 25 फीसदी अतिरिक्त मिलेगी। इस संबंध में सरकार ने अधिसूचना राजपत्र में भी प्रकाशित कर दी है।

इससे प्रदेश में करीब ढाई लाख सरकारी और गैर सरकारी कामगारों को सीधे वित्तीय लाभ मिलेगा। कामगारों को अब प्रति माह नौ हजार रुपये मिलेंगे। यह अधिसूचना गत अप्रैल, 2021 से लागू रहेगी। इस दौरान का कामगारों को एरियर भी मिलेगा

 

Originally posted 2021-09-15 22:50:02.