Sep 8, 2024
LOCAL NEWS

डीएवी स्थापना दिवस पर पंच कुंडीय हवन आयोजित:ठाकुर

*डीएवी पांवटा साहिब में डीएवी स्थापना दिवस पर पंच कुंडीय हवन आयोजित*

न्यूज़ देशआदेश

संपूर्ण जगत में आज *डीएवी स्थापना दिवस* हर्षोल्लास पूर्वक मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में डीएवी पांवटा साहिब में भी डीएवी स्थापना दिवस के उपलक्ष में *पंच कुंडीय हवन* का आयोजन किया गया।

 

इस अवसर पर गणमान्य अतिथियों के रूप में स्थानीय प्रबंधक कमेटी के सदस्य हरीश वैश, सुंदर लाल मेहता तथा विश्व हिंदू परिषद के हिमाचल प्रदेश मठ मंदिर प्रमुख दीपक भंडारी उपस्थित रहे।

स्कूल की प्राचार्या शालिनी कान्त ठाकुर ने सर्वप्रथम सभी गणमान्य अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर तथा तिलक आरती द्वारा स्वागत किया।

तत्पश्चात पंच कुंडीय हवन कार्यक्रम प्रारंभ हुआ जिसमें स्टाफ सहित समस्त विद्यार्थियों ने हवन कार्यक्रम में भाग लिया।

इसके पश्चात विद्यार्थियों ने वैदिक भजन प्रस्तुत किये। अपने उद्बोधन में स्कूल की प्राचार्या ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि डीएवी संगठन विश्व में सबसे बड़ा शिक्षण संगठन है, जिसकी नींव सन् 1886 में महात्मा हंसराज ने लाहौर में एक स्कूल द्वारा रखी थी।

आर्य समाज की लहर हिंदुओं को अंधविश्वासों व भ्रष्ट आचरण से मुक्त कराने के लिए तथा वैदिक मूल्यों को स्थापित करने के लिए आरंभ की गई थी।

 इस अवसर पर प्राचार्या ने आर्य समाज के उन 10 नियमों की चर्चा की जो आत्मा, परमात्मा, प्रकृति व सामाजिकता पर आधारित हैं।

उन्होंने आर्य समाज के उद्देश्यों व लक्ष्यों को बताते हुए स्टाफ सहित वैदिक मंत्रों का उच्चारण किया।

 शालिनी कान्त ठाकुर ने कहा कि आर्य समाज का मुख्य उद्देश्य संपूर्ण संसार में मानवता, का संदेश प्रसारित करके उसे शारीरिक, आत्मिक व सामाजिक रूप से श्रेष्ठ बनाना है।

सभी गणमान्य अतिथियों ने डीएवी संस्था में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सौभाग्यशाली बताया एवं डीएवी के गौरवमयी इतिहास की भरपूर सराहना की।

अंत में ठाकुर ने सभी गणमान्य अतिथियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया तथा समस्त स्टाफ सहित सभी विद्यार्थियों को आशीर्वचन प्रदान कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भरपूर सराहना की ।

शालिनी कांत ठाकुर में विश्वास दिलाया कि हमारे विद्यार्थी अपने अभिभावकों व क्षेत्र का नाम रोशन करते हुए देश के सफल नागरिक बनेंगे।