Oct 18, 2024
HIMACHAL

राहत! शादी का कार्ड दिखाकर डिपो से ले सकेंगे सस्ती दरों पर तेल

सुक्खू सरकार की लोगों को राहत! शादी का कार्ड दिखाकर डिपो से ले सकेंगे सस्ती दरों पर तेल

 

 

अब शादी व अन्य समारोहों के लिए भी लोग डिपो से सस्ती दरों पर खाद्य तेल सकेंगे। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने इस बारे में खाद्य आपूर्ति निगम को पत्र लिखा है। यह मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की बजट घोषणा है।

 

ऐसे में खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। वहीं, निगम ने भी तेल मुहैया कराने को लेकर कंपनियों से आवेदन मांग लिए हैं।

इस महीने से इस योजना को सिर चढ़ाया जा सकता है। सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को प्रति राशनकार्ड पर डिपो में दो लीटर (एक रिफाइंड और एक सरसों) तेल दिया जा रहा है।

 

अब सरकार ने व्यवस्था की है कि शादी व अन्य समारोह के लिए लोग डिपो से जरूरत के मुताबिक तेल ले सकेंगे। इसके लिए लोगों को शादी का कार्ड व समारोह के आयोजन के बारे में लिखित में बताना होगा।

 

 

उल्लेखनीय है कि अभी शादी व अन्य समारोह के लिए लोगों को मार्केट से महंगी दरों पर तेल उठाना पड़ता है।

 

बाजार में इस समय अच्छी क्वालिटी का सरसों तेल करीब दो सौ रुपये लीटर के आसपास है, जबकि डिपो में यह तेल 124 रुपये के करीब मिलता है। बीपीएल उपभोक्ताओं को यह तेल और भी सस्ता मिलता है।

 

 

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में कुल राशन कार्ड धारकों की संख्या 19,65,589 है। 44 सौ के करीब डिपुओं के माध्यम से सस्ते राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे है।

 

उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं को आटा, चावल, तेल, तीन दाले, नमक, चीनी सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

लोग शादी व अन्य समारोहों के लिए डिपो से जरूरत के मुताबिक तेल ले सकेंगे। इसके लिए खाद्य आपूर्ति निगम को पत्र भेजा गया है। सरकार के इस फैसले से लोगों को बढ़ी राहत मिलेगी- राम कुमार गौतम, निदेशक खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग

 

पांवटा साहिब में 16 नवंबर को निकलेगी भगवान श्री जगन्नाथ रथयात्रा

 

श्री जगन्नाथ सेवा ट्रस्ट अध्यक्ष हरविंदर कुमार ने बताया कि भगवान श्री जगनाथ की रथ यात्रा मधुबन आश्रम ऋषिकेश के संचालक स्वामी श्री परमानंद जी महाराज की अगवाई में होगी।

 

रथ यात्रा का आयोजन श्री जगरनाथ सेवा ट्रस्ट पांवटा साहिब कर रहा है। हर वर्ष की भांति इस बार भी रथ यात्रा की शुरुआत बद्रीपुर शिव मंदिर से होगी। यात्रा का समापन विश्वकर्मा मंदिर में होगा। यात्रा बद्रीपुर शिव मंदिर से होकर श्री गुरु गोविंद सिंह जी चौक, महाराज अग्रसेन चौक से होकर मुख्य बाजार गीता भवन मंदिर से होते हुए विश्वकर्मा मंदिर तक पहुंचेगी।

 

इस दौरान स्थानीय भजन कीर्तन मंडलियों के अलावा महाराष्ट्र से विशेष कीर्तन पार्टी को आमंत्रित किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *