Sep 7, 2024
HIMACHAL

हृदय रोगी सुबह की सैर से करें परहेज

ठंड के मौसम में दिल का रखें ख्याल, हृदय रोगी सुबह की सैर से करें परहेज

आहार ऐसा लें, जिससे दिल बने मजबूत

सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे में अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा, खासकर अपने दिल का। हल्की सी लापरवाही ह्रदय रोगियों के लिए घातक साबित हो सकती है। ऐसे में चिकित्सकों ने मरीजों को ठंड के समय सुबह की सैर करने से भी परहेज करने को कहा है।

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) में रोजाना सौ से अधिक हृदय रोगी उपचार के लिए आते हैं।

क्योंकि यह मरीज पहले ही ह्रदय रोगों से ग्रस्त हैं तो ऐसे में अगर सर्दियों के मौसम में जुकाम, बुखार या निमोनिया हो जाए तो स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

 

लिहाजा चिकित्सकों ने 60 से 70 साल के बुजुर्ग मरीजों को इन्फ्लूएंजा वैक्सीन लगाने की हिदायत दी है। आईजीएमसी के ह्रदय रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. पीसी नेगी ने बताया कि इस वैक्सीन के लगने से बुजुर्ग मरीजों में बीमारियों से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

यह भी कहा कि अगर ह्रदय रोग से पीड़ित हैं तो इन दिनों सुबह की सैर ठंड में न करें। इससे मरीज के हृदय की आर्टरी भी नहीं सिकुड़ेगी। अगर वह व्यक्ति अस्थमा से भी पीड़ित हो तो खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

चिकित्सकों का कहना है कि बुजुर्ग मरीज दमा, डायबिटीज या कैंसर से पीड़ित हैं तो वह भी सचेत रहें।

आहार ऐसा लें, जिससे दिल बने मजबूत

 

विशेषज्ञों का कहना है कि ठंड में दिल को मजबूत रखने के लिए पौष्टिक आहार लें। इससे शरीर तो स्वस्थ रहेगा, वहीं दिल भी सेहतमंद रहेगा। अपने आहार में हरी सब्जियां, नट्स और ड्राई फ्रूट, दूध आदि को शामिल करें और रोजाना थोड़ा वक्त धूप में बिताएं।

40 मिनट में 4 किलोमीटर वॉक करें
हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सर्दियों में भी 40 मिनट में 4 किलोमीटर वॉक करेंगे तो इससे आपके दिल की हेल्थ बेहतर होगी और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाएगा। हालांकि यह सैर सुबह जल्दी या रात को देर से नहीं करनी चाहिए।