Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

THE KANDO BANDLI CMPS LTD. KANDO के पुस्तकालय का शुभारंभ

THE KANDO BANDLI CMPS LTD. KANDO के पुस्तकालय का शुभारंभ

एक परिसर के नीचे मिल रही हर सुविधा, अधिकारियों ने बढ़ाया मनोबल

 

न्यूज़ देशआदेश

 

THE KANDO BANDLI CMPS LTD. KANDO के पुस्तकालय का शुभारंभ Astt. Registrar Cooperative Societies Nahan जिला सिरमौर भास्कर कालिया ने किया । इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर भास्कर कालिया  और HIMCO-FED के EXECUTIVE SECRETARY हिमाचल प्रदेश  गौरव जरियाल व HIMCO-FED के EDUCATION OFFICER  अशोक शर्मा तथा BLOCK INSPECTOR COOPERATIVE SOCIETIES SHILLAI  नरेन्दर पुंडीर
विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

 

इस दौरान सहकारी सभा कांडो मे HIMCO-FED द्वारा मैनेजमेंट कमेटी की एक दिवसीय ट्रेनिंग तथा प्रशिक्षण करवाया गया जिसमे शिलाई क्षेत्र की 6 सहकारी सभाओ नें भाग लिया गया।

इस दौरान सहकारिता के बारे मे और समिति के अधिकार और कर्तव्यों को लेकर समितियों को जागरूक किया गया।

आपको बता दे की सहकारी सभा कांडो क्षेत्र के अंदर लगातार क्षेत्र के लोगो को लाभ पहुंचाने और उन्हें तमाम तरह की सुविधा देने के लिए प्रयास कर रही है।

 इसी प्रयास का निष्कर्ष है कि आज सहकारी सभा कांडो नें लोकमित्र केंद्र, निशुल्क पुस्तकालय, PDS राशन सुविधा, मुफ्त कोचिंग, नरेगा आदि की पेमेंट घर पर ही निकालने और COOPERATIVE BANK की सुविधा प्रदान करना और सोसाइटी द्वारा बैंकिंग की सुविधा प्रदान करने जैसे कई कार्य जन हित मे किये जा रहे है।

अपने सम्बोधन के दौरान ARCS भास्कर कालिया नें कहा की इस प्रकार की अनोखी पहल करके THE KANDO BANDLI CMPS LTD. KANDO नें इतिहास रचा है, यह हिमाचल प्रदेश की पहली ऐसी सहकारी सभा है जिसने अपने सदस्यो के बच्चों के लिए पुस्तकालय खोला है।

इसके लीये सहकारी सभा के प्रधान टीकम सिंह चौहान और समिति के सदस्य डॉ सुख राम शर्मा सहित सभी समिति के सदस्य व कर्मचारी बधाई के पात्र है।

उन्होंने पुस्तकालय मे पढ़ रहे बच्चों को क़ामयाब होने के कई मंत्र बच्चों से साझा किये और बच्चों को आगे बड़ने के लीये प्रोत्साहित किया तथा अपने जीवन के संघर्ष की कहानी को बताकर बच्चों के मनोबल को बढ़ाया है।

इस दौरान अपने सम्बोधन मे HIMCO-FED HP के EXECUTIVE SECRETARY  गौरव जरियल नें कहा की जिस संस्था के कर्मचारी ईमानदारी से अपनी सहकारी सभा मे पुरे समय बैठे रहते है और संस्था के लीये पूरा समय देते है वह संस्था स्वतः ही आगे बड़ने लगती है।

उन्होंनें कांडो बान्दली सहकारी सभा की प्रशंसा करते हुए कहा की यह सहकारी सभा बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही है पुस्तकालय खोलने जैसे कार्य करके सभा नें एक इतिहास रचा है।

हिमाचल के अंदर एक से बढ़कर एक society है मगर किसी नें भी इस तरह के कार्य नहीं किये है यह क्षेत्र के लोगो के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

भविष्य मे इस पुस्तकालय से जो बच्चा क़ामयाब होगा वह इस पुस्तकालय को मंदिर की भांति समझेगा क्योंकी यह पुस्तकालय कई लोगो के सपनो को साकार करेगा और कई लोगो की जिंदगी बनाएगा।

Block इंस्पेक्टर  नरेन्द्र पुंडीर नें कहा की भौगोलिक स्थिति सही नहीं होने के बावजूद भी हमारी सहकारी सभा बहुत तेज गति से कार्य कर रही है और क्षेत्र के लोगो तक हर सुविधा पहुंचाने का हर सार्थक प्रयास कर रही है।

सहकारी सभा के सह-सचिव ओम प्रकाश शर्मा नें कहा की इसका सारा श्रेय सहकारी सभा के प्रधान  टीकम सिंह चौहान, डॉ. सुख राम शर्मा सचिव दलीप ठाकुर  व कर्मचारी अभिषेक शर्मा  व सभी समिति के सदस्यो व सभा सदस्यो को जाता है जिनके अथक प्रयासों से हमारी सहकारी सभा दिन-दुगुनी रात चौगुनी तरक्की कर रही है।

ओम प्रकाश  का कहना है की हमारा मकसद मात्र लाभ कमाना नहीं है बल्कि क्षेत्र के लोगो को लाभ पहुंचाना है और हम क्षेत्र के लोगो को हर संभव लाभ पहुंचाने का पूरा प्रयास करेंगे।

आज लोगो को लोकमित्र केंद्र की सुविधा उनके घर द्वार पर ही हमने उपलब्ध करवाई है हमने दो दो डिपो खोलकर क्षेत्र के लोगो को सस्ता राशन पहुंचाने का कार्य किया है।

हमने पुस्तकालय खोलकर क्षेत्र के गरीव बच्चों और खासकर लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने और उन्हें उभरता भारत के सहयोग से मुफ्त कोचिंग देने के लीये पुस्तकालय खोलकर एक कीर्तिमान स्थापित किया है।

हमने क्षेत्र के लोगो मे वचत की भावना को प्रोत्साहित करके उन्हें घर पर ही बैंकिंग सुविधा प्रदान की है। ऐसे मे हमारा प्रयास है की क्षेत्र के लोगो को और किसानो को हम हर वो सुविधा दे जिससे हमारे क्षेत्र के किसानो का सार्वभौमिक विकास हो सके।