Jun 18, 2024
HIMACHAL

हिप्र सरकार द्वारा “वेब न्यूज़ पोर्टल” के पत्रकारों के लिए नई पॉलिसी लाने का पत्रकारों ने किया स्वागत

हिप्र सरकार द्वारा “वेब न्यूज़ पोर्टल” के पत्रकारों के लिए नई पॉलिसी लाने का नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट हिमाचल इकाई ने किया स्वागत:पुंडीर

पत्रकारों ने जताया सीएम का आभार 

देशआदेश पांवटा साहिब :

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा “वेब न्यूज़ पोर्टल” के पत्रकारों के लिए नई पॉलिसी लाने का नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट हिमाचल इकाई ने स्वागत किया है। एनयूजे हिमाचल इकाई के प्रदेश अध्यक्ष रणेश राणा, उपाध्यक्ष जोगिंद्र देव आर्य, महासचिव किशोर ठाकुर, महिला विंग प्रदेश अध्यक्ष प्रीति मुकुल, महासचिव मीना कौंडल, जिला शिमला अध्यक्ष मोहन चौहान और जिला महासचिव वीरेंद्र खागटा और हिमाचल इकाई के प्रवक्ता श्यामलाल पुंडीर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के आला अधिकारियों का आभार जताया है।


रणेश राणा ने कहा कि एनयूजेआई हिमाचल इकाई लंबे समय से वेब मीडिया कर्मियों के लिए उचित पॉलिसी लाए जाने की हर मंच पर पुरजोर मांग कर रही थी। इस बाबत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य सचिव और निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग को भी ज्ञापन सौंपा था।

अभी हाल ही में हिमाचल प्रदेश के वेब मीडिया एडिटर्स ने भी मुख्यमंत्री से पॉलिसी की मांग की थी। जिसके बाद बीते सप्ताह प्रदेश सरकार ने पत्रकारों की पॉलिसी की इस चिर लंबित मांग को पूरा करते हुए वेब न्यूज पोर्टल के लिए पॉलिसी ड्राफ्ट को पब्लिश कर दिया। एनयूजेआई इस के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करती है।

उन्होंने बताया कि आज के डिजिटल युग में सूचना का प्रचार प्रसार वेब मीडिया के जरिए बेहद आसान हो गया है। क्षण भर में सूचना इस हाथ से उस हाथ पहुंच जाती है। ऐसे में डिजिटल भारत अभियान के तहत मीडिया के वेब न्यूज पोर्टल के लिए पॉलिसी बनाए जाने से इस वर्ग के युवा पत्रकारों को अपने पत्रकारिता धर्म का पालन और कार्य निष्पादन करने में आसानी होगी और सम्मान के साथ सेवाएं करने का अवसर मिलेगा।

राष्ट्रीय सचिव सीमा मोहन ने कहा कि यह जानना भी बेहद जरूरी है कि वेब मीडिया और सोशल मीडिया के भेद को समझा जाए और जयराम ठाकुर सरकार ने इस भेद को समझकर वेब मीडिया के लिए पॉलिसी लाई। जिसके लिए वेब मीडिया के सभी पत्रकार उत्साहित हैं।

 

गौर हो कि कोरोना काल में वेब मीडिया ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए सरकार और आम जनता के बीच एक सेतु का काम किया और सूचनाओं का तुरन्त आदान प्रदान कर महामारी से निपटने में सरकार और प्रशासन का पूरा सहयोग दिया।

यही नहीं जहां मेन स्ट्रीम मीडिया भी नहीं पहुंच पाता वहां भी वेब मीडिया ने अपनी मजबूत पकड़ के चलते सूचना को जन- जन तक पहुंचाने और आम जनता की आवाज़ को तंत्र तक पहुंचाने में अपना रोल अदा किया है।

प्रदेश अध्यक्ष रणेश राणा और उनकी पूरी टीम ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और निदेशक हरबंस सिंह ब्रसकोन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि एनयूजेआई की इस मांग को पूरा कर प्रदेश सरकार ने जता दिया है कि सरकार पत्रकारों की हितैषी है।
उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार पत्रकार हित में इस बजट में विशेष घोषणाएं करेगी और उन्हें कई सुविधाएं और साधन उपलब्ध करवाएगी।

Originally posted 2022-02-05 02:53:25.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *