Jun 18, 2024
HIMACHAL

HP: 15 जून से बंटेंगे 2.49 लाख विद्यार्थियों को निशुल्क स्कूल बैग

Himachal Pradesh: 15 जून से बंटेंगे 2.49 लाख विद्यार्थियों को निशुल्क स्कूल बैग

सार

पहली, तीसरी, छठी, नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अलग-अलग रंग के बैग दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को दिए जाने वाले निशुल्क स्कूल बैग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की फोटो लगाई गई है।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली, तीसरी, छठी और नौवीं कक्षा के 2,49,769 विद्यार्थियों को 15 जून से निशुल्क स्कूल बैग मिलना शुरू होंगे। शिक्षा विभाग के खंड कार्यालयों में बैग की सप्लाई पहुंच गई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सैंपल जांचने के बाद ही आवंटन के निर्देश जारी किए हैं। जांच रिपोर्ट आए बिना बैग बांटने वाले स्कूल प्रभारियों को कार्रवाई के प्रति चेताया है। वीरवार को निदेशालय की ओर से इस बाबत सभी शिक्षा जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी किया गया है।
पहली, तीसरी, छठी, नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अलग-अलग रंग के बैग दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को दिए जाने वाले निशुल्क स्कूल बैग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की फोटो लगाई गई है। राज्य सरकार ने खाद्य आपूर्ति निगम के माध्यम से स्कूल बैग की खरीद की है।
चयनित कंपनी ने खंड स्तर तक सप्लाई पहुंचा दी है। इन बैग की अब रैंडम सैंपलिंग करवाई जाएगी। बैग अगर गुणवत्ता पर खरे उतरे तो 15 जून के बाद आवंटन शुरू हो जाएगा। निदेशालय ने 134 खंड शिक्षा अधिकारियों और 132 प्रिंसिपलों को रैंडम सैपलिंग के लिए खाद्य आपूर्ति निगम को सैंपल देने के निर्देश दिए हैं।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक डॉ. पंकज ललित ने बताया कि पहली कक्षा के 50,975, तीसरी कक्षा के 62,076, छठी कक्षा के 66,577 और नवीं कक्षा के 70,141 विद्यार्थियों को बैग दिए जाएंगे। जिला उपनिदेशकों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी स्कूल में विद्यार्थियों से बैग की ढुलाई का कार्य न करवाया जाए। इस बाबत अगर किसी भी प्रकार की शिकायत ध्यान में आने पर स्कूल प्रभारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।