Jun 17, 2024
CRIME/ACCIDENT

थयानबाग के जंगल से देवदार के 135 नग और 114 ठूंठ बरामद

थयानबाग के जंगल से देवदार के 135 नग और 114 ठूंठ बरामद

 भवाई बीट के थयानबाग जंगल में वन विभाग की टीम को देवदार के 135 नगों के साथ 114 पेड़ों के ठूंठ मिले हैं। विभाग की सर्च ऑपरेशन टीम दो दिन से जंगल में तलाशी अभियान चलाए हुए थी।

टीम ने जंगल का चप्पा-चप्पा खंगाला। इस दौरान काटी लकड़ी के नग और पेड़ के ठूंठ बरामद हुए। लकड़ी को विभाग ने कब्जे में ले लिया है। वन विभाग ने अवैध कटान पर विभागीय कार्रवाई शुरू करने के साथ ही संगड़ाह थाने में का मामला दर्ज करवाया है। कटे हुए वृक्षों का घनत्व 5,70,624 घन मीटर आंका गया है। इसकी कीमत लाखों में बताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले ही भवाई बीट के थयानबाग जंगल में निरीक्षण के दौरान वन परिक्षेत्राधिकारी संगड़ाह को देवदार के 20 नग कटे मिले थे। इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए डीएफओ रेणुकाजी ने सर्च ऑपरेशन टीम का गठन किया। उन्होंने टीम को जंगल का चप्पा-चप्पा खंगालने के निर्देश दिए थे।

दो दिन चले तलाशी अभियान के दौरान टीम ने देवदार के कटे वृक्षों के ठूंठ के साथ नग भी बरामद किए। इतनी अधिक मात्रा में पेड़ों के अवैध कटान को लेकर वन विभाग ने संगड़ाह थाने में अवैध कटान और लकड़ी चोरी का मामला दर्ज करवाया है। डीएफओ रेणुकाजी उर्वशी ठाकुर ने बताया कि टीम ने दो दिन तक थयानबाग के जंगल को खंगाला। इस के बाद अवैध लकड़ी और ठूंठ बरामद हुए।
डीएसपी संगडाह शक्ति सिंह ने कहा कि वन विभाग की शिकायत पर वन संपदा की चोरी और अवैध कटान का मामला किया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी है। वन काटू शीघ्र ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे