Jun 25, 2024
LOCAL NEWS

कोविशील्ड का स्टॉक खत्म, नहीं लग पाई बूस्टर डोज

 

कोविशील्ड का स्टॉक खत्म, नहीं लग पाई बूस्टर डोज

देश आदेश

जिला मुख्यालय नाहन स्थित कोविड टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों को अभियान शुरू होने के पहले दिन ही एहतियातन (बूस्टर) डोज नहीं लग पाई। इन केंद्रों में कोविशील्ड का भंडार (स्टॉक) खत्म हो गया है। ऐसे में पहले दिन इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण नहीं हो पाया।

जिला प्रशासन की ओर से बाकायदा 15 जुलाई से बूस्टर डोज लगवाने के लिए लोगों से अपील की गई थी, लेकिन वैक्सीन न होने से केंद्रों पर आने वाले लोगों को मायूसी ही हाथ लगी।

समय 12:58 मिनट। स्थान आयुष अस्पताल का टीकाकरण केंद्र। यहां पर चिकित्सक और टीकाकरण टीम मौजूद थी। यहां भी स्टॉक न होने से बूस्टर डोज नहीं लग पाई। केवल कुछ किशोरों को कोवैक्सीन लगाई गई। टीकाकरण कर्मियों का कहना था कि एक-दो दिन में कोविशील्ड का स्टाक पहुंच जाने पर बूस्टर डोज लगाई जाएगी।

354720 वैक्सीन की डोज मांगी
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. विनोद सांगल ने बताया कि स्टॉक खत्म होने के चलते नाहन में बूस्टर डोज नहीं लग पाई है। उन्होंने बताया कि जिले के अन्य टीकाकरण केंद्रों में लोगों को एहतियातन खुराक लगाई गई है। विभाग की ओर से उच्च अधिकारियों को 3,54,720 वैक्सीन की मांग भेजी गई है। जैसे ही आपूर्ति होगी बूस्टर डोज लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

33989 लोगों को लगी बूस्टर डोज
सिरमौर जिले में कुल 10,03,861 लोगों को कोरोना से बचाव की पहली, दूसरी और बूस्टर डोज लगी है। इनमें 5,00,028 को पहली, 4,69,844 को दूसरी और 33,989 को बूस्टर डोज लगी है।