Jun 25, 2024
HIMACHAL

हिमाचल में 5,000 और स्कूलों में शुरू होंगी प्री नर्सरी कक्षाएं

Pre Nursery Classes: गोविंद ठाकुर बोले- हिमाचल में 5,000 और स्कूलों में शुरू होंगी प्री नर्सरी कक्षाएं

देशआदेश

हिमाचल प्रदेश में लगभग 4,000 स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं शुरू कर दी हैं। दूसरे चरण में 5,000 और स्कूलों में यह कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

 

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि शिक्षा नीति बच्चों को वैश्विक नागरिक बनाने का काम करेगी। इससे बच्चे का आधार मजबूत होगा। सरकारी और निजी स्कूलों के अंतर को भी नई शिक्षा नीति समाप्त करेगी। नौवीं कक्षा से व्यावसायिक शिक्षा को शामिल किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में लगभग 4,000 स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं शुरू कर दी हैं। दूसरे चरण में 5,000 और स्कूलों में यह कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

शनिवार को मनाली के नग्गर स्कूल में जिला स्तरीय अंडर-14 खेलकूद स्पर्धा के शुभारंभ पर मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति में हाथ से हुनर शिक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

वर्ष 2030 तक देश के लगभग 50 फीसदी युवा खुद अपने हुनर से रोजगार कमाएंगे। कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू हो रही है। सरकारी स्कूलों में तीन साल की आयु में बच्चे को प्री नर्सरी में चार साल में नर्सरी तथा पांच साल में केजी और और साल में पहली कक्षा में प्रवेश मिलेगा।

शारीरिक शिक्षा अधिकारी एवं महासचिव मनोहर लाल ठाकुर ने तीन दिवसीय जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में जिला के छह शिक्षा खंडों से 232 छात्र तथा 233 छात्राएं भाग ले रही हैं। जिला स्तरीय इस टूर्नामेंट में कबड्डी, वॉलीबाल, बैडमिंटन, योगा, मार्च पास्ट जैसे मुकाबले करवाए जाएंगे।