Jun 17, 2024
Uncategorized

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पांवटा साहिब विस में हुए रिकार्ड कार्य – सुखराम चौधरी

 

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पांवटा साहिब विस में हुए रिकार्ड कार्य – सुखराम चौधरी

सुखराम चौधरी ने पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में किए विभिन्न उदघाटन

न्यूज़ देशआदेश

पांवटा साहिब – बहुउददेश्यीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सरकार के कार्यकाल में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में सड़क, पुल, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में रिकार्ड कार्य संपन्न हुए हैं।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में पांवटा साहिब क्षेत्र में विकास कार्यों की अनदेखी की गई, किन्तु वर्तमान प्रदेश सरकार के आते ही विकास कार्यों को तीव्र गति से करवाया गया है।

सुखराम चैधरी आज पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों में नए स्तरोन्नत स्कूलों तथा नये पटवार सर्कलों के उदघाटन के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे।

सुख राम चैधरी ने आज टारू डाण्डा पंचायत के कालाअंब में राजकीय प्राथमिक पाठशाला से स्तरोन्नत माध्यमिक पाठशाला का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व कालाअंब के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए किलोड़ या माजरी जाना पड़ता था।

उन्होंने पुनः खोले गए राजकीय प्राथमिक पाठशाला भैला और शुनोग का भी उदघाटन किया। उन्होंने बताया कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला भैला में अभी 15 विद्यार्थियां ने दाखिला लिया है और यहां से नघेता जाने वाले अन्य विद्यार्थी भी शीघ्र ही इस पाठशाला में अपना दाखिला करवाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस पाठशाला में 2 जेबीटी अध्यापकों की नियुक्ति भी कर दी गई है जिन्होंने आज ही अपनी डियुटी ज्वाईन कर ली है। उन्होंने कहा कि शुनोग में प्राथमिक पाठशाला खुलने से आसपास क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

उर्जा मंत्री ने आज 7 लाख रुपए की लागत से पुननिर्मित पटवार भवन शिवा का उद्घाटन किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने पटवार वृत बनौर का भी शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि बनौर पटवार सर्कल के खुलने से बनौर तथा नगाली के लोग लाभान्वित होंगे। इससे पूर्व इस क्षेत्र के लोगों को अपने राजस्व सम्बन्धी कार्यों के लिए शिवा जाना पड़ता था।

सुख राम चैधरी ने कानुनगो वृत राजपुर का शुभारम्भ भी किया। इस वृत के खुलने से पटवार वृत राजपुर, शिवा, बनौर, डाण्डा तथा टारू भेला के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने पटवार वृत डाण्डा का भी शुभारम्भ किया। इसके खुलने से क्षेत्र के कंडेला, अलदवाड़, कुलथीना को लाभ मिलेगा।

सुख राम चैधरी ने कहा कि क्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से पांवटा साहिब तहसील के अंतर्गत मौजूदा पटवार वृत्तों का पुनर्गठन किया गया है। जिस के अंतर्गत देवी नगर, गौंदपुर, छछेती, पातलियों, बैंकुआं, शमशेरपुर, मानपुर देवड़ा, खोदरी माजरी, मोहकमपुर नवादा, बनौर और डॉंडा में 11 नए पटवार वृत्त खोले गए हैं तथा राजपुरा और भांटावाली में दो नए कानूनगो वृत खोले गए हैं।

इसके अतिरिक्त राजपुर और खोडोंवाला में दो नई उप तहसीलें खोली गई है। इससे पांवटा साहिब तहसील में कुल 23 पटवार वृत और 4 कानूनगो वृत हो जायेंगे। प्रदेश सरकार के इन जनहितैषी निर्णयों से क्षेत्र के लोगों को घर द्वार पर बेहतर सुविधा मिलेगी।

उर्जा मंत्री ने हर घर पीने का पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, अच्छी शिक्षा की व्यवस्था घर द्वार पर पर होने से क्षेत्र का विकास हो जाता है। जिसके लिए वह हमेशा प्रयासरत रहे है। उन्होंने कहा कि नघेता में 11 करोड़ रुपये की लागत से बिजली के 33 केवी सब-स्टेशन का कार्य प्रगति पर जिसका जल्द ही लोगों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि कुलथीना सड़क पिछले कई दशकांें से नहीं बनी थी, उस पर 10.49 करोड़ की लागत से जल्द कार्य आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 4.70 करोड़ रुपये की लागत से शिवा बनौर सड़क का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि भैला से क्लाथा के लिए बनने वाली सड़क को नाबार्ड में डाला गया है और स्वीकृति मिलते ही इस सड़क का कार्य आरम्भ किया जाएगा।

सुख राम चैधरी ने कहा कि 27 करोड़ की लागत से खोदरी माजरी से पेयजल योजना आरम्भ की गई है जिसमें चार-चार लाख लिटर के पांच ओवर-हैड टैंक बनाए जाएंगे। इसके अलावा, वितरण टैंक अलग से बनेंगे तथा कनैक्शन के लिए सर्वे किया जा रहा है, जिससे आंजभोज की पेयजल समस्या खत्म होगी और लोगों को पीने के पानी की उचीत व्यवस्था उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि अंबोया में आईटीआई खोली गई जिसका लाभ क्षेत्र के युवाओं को मिला है।

इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, उप मंडल अधिकरी विवेक महाजन, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, नायब तहसीलदार रामभज, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, जिला भाजपा उपाध्यक्ष दिनेश नेगी, महामंत्री पांवटा भाजपा मंडल देवराज चौहान, पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष रमेश तोमर, नेत्र चौहान, प्रदेश महामंत्री आरिफ अली, महामंत्री युवा मोर्चा संदीप तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।