Sep 16, 2024
LOCAL NEWS

किसानों को दी इफको के निर्मित नैनो यूरिया की जानकारी:हरजीत

किसानों को दी इफको के निर्मित नैनो यूरिया की जानकारी:हरजीत

सागरिका और जैव उर्वरक के बारे में बताया, कब-कब छिड़काव करें..जाने

न्यूज़ देशआदेश

विकास खण्ड पांवटा के गांव नवादा में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में गांव के 40 से अधिक किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम में इफको के उप क्षेत्र प्रबंधक  हरजीत सिंह ने इफको के निर्मित नैनो यूरिया के बारे में बताया।

उन्होंने बताया की एक बोतल नैनो यूरिया एक बोरी खाद के बराबर है। साथ ही उन्होंने नैनो यूरिया से उनकी फसलों और पर्यावरण को मिलने वाले फायदों के बारे मैं जानकारी दी।

आगे कहा कि दानेदार यूरिया केबल 30 प्रति शत ही पौधे को मिल पाता है और उसके मुकाबले नैनो यूरिया 85 प्रति शत पौधे को मिलता है।नैनो यूरिया को उपयोग करने के बारे में भी बताया गया जिस में नैनो यूरिया की डोज 2 से 4 मिली लीटर पानी मैं घोल कर खड़ी फसलों में छिड़काव करना चाहिए।

पहला छिड़काव 30 से 35 दिन मैं करना चाहिए और दूसरा छिड़काव फूल आने के एक सप्ताह पूर्व करना चाहिए। साथ ही में जल विलय उर्वरक के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी दी गई।

इफको के विशेष सहायक उर्वरक मुकेश कुमार द्वारा सागरिका और जैव उर्वरक के बारे में किसानों को पूर्ण जानकारी दी। इस दौरान किसानों को सागरिका का उपयोग करने एवं मात्रा के बारे में बताया गया ।

सागरिका तरल की मात्रा 2.5 से 3 एमएल प्रति लीटर पानी में डालकर फसल की करांतिक अवस्थाओं पर छिड़काव । और दानेदार सागरिका की मात्रा 8 से 10 किलो प्रति एकड़। बिजाई के दस दिन बाद । दानेदार सागरिका 150 से 250 ग्राम प्रति पेड़।

कार्यक्रम में सुरेन्द्र सिंह द्वारा लगाए गए नैनो यूरिया के ट्रायल के बारे में उन्होंने अपना अनुभव बताया और साथ ही में अन्य किसान भी शामिल रहे।