Sep 16, 2024
HIMACHAL

भूकंप के झटके,  नुकसान की सूचना..पढ़े

 

भूकंप के झटके,

नुकसान की सूचना..पढ़े

 

हिमाचल को मिले 45 नए वन रक्षक

 

सैर कर रहे बुजुर्ग की लावारिस सांड के हमले से मौत

 

देशआदेश

 

चंबा और कुल्लू जिले में रविवार सुबह 11.22 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से प्रदेश में किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में बताया जा रहा है।

जिला प्रशासन ने सभी एसडीएम को भूकंप के कारण क्षेत्र में हुए नुकसान की सूचना देने के निर्देश जारी किए हैं।

 

भूकंप के ये झटके महज 20 से 25 सेकंड तक ही रहे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 रही। गौरतलब है कि जिला चंबा भूकंप की दृष्टि से जोन पांच में शामिल है।

उपायुक्त चंबा अपूर्व देवगन ने बताया कि रविवार सुबह आए भूकंप के झटकों की वजह से जिला चंबा में किसी प्रकार की अप्रिय घटना के घटित न होने की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

बैच में शैक्षिक टॉपर नालागढ़ वन मंडल के अंकित, द्वितीय स्थान पर वन मंडल बिलासपुर के शुभम ठाकुर और तृतीय स्थान पर हमीरपुर वन मंडल की दीपक रहे।

 

वन प्रशिक्षण संस्थान चायल में वन रक्षकों की 69वें सत्र के दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में भारतीय वन सेवा अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्य पाल शोध एवं प्रशिक्षण प्रदीप ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। प्रशिक्षण सत्र 26 नवंबर 2022 को शुरू हुआ था और रविवार को संपन्न हुआ। कार्यक्रम में वन विभाग के सात वृत्तों बिलासपुर, सोलन, नाहन, हमीरपुर, रामपुर, शिमला और वन्य प्राणी शिमला के 45 वन रक्षक प्रशिक्षणार्थियों ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण किया।

 

सड़क पार कर रहे बुजुर्ग की लावारिस सांड के हमले से मौत, सैर करते समय किया हमला

 

उपमंडल सदर की बैरी रजादियां पंचायत के बैरी चौक पर सांड के हमले में बुजुर्ग की मौत हो गई। बुजुर्ग सड़क के किनारे सैर कर रहा था। इसी बीच, सांड ने उठाकर जमीन पर पटक दिया। संतराम (80) निवासी गांव छटोल जट्टा डाकघर बैरी रजादियां जिला बिलासपुर रोजाना की तरह शनिवार शाम को घर से करीब आधा किलोमीटर दूर बैरी चौक के पास सैर करने आए थे।

 

वापस घर की ओर जा रहे थे तो पीछे से सांड ने उन पर हमला कर दिया और जमीन पर पटक कर घायल कर दिया। हमले में संतराम गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर मौजूद लोगों ने उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां एम्स बिलासपुर रेफर कर दिया। रविवार सुबह एम्स में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।