Sep 16, 2024
HIMACHAL

वर्तमान क्लस्टर सिस्टम से न हो छेड़छाड : बलदेव

वर्तमान क्लस्टर सिस्टम से न हो छेड़छाड : बलदेव

देशआदेश मीडिया

राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ खंड राजा का तालाब के अध्यक्ष बलदेव सिंह की अध्यक्षता में शिक्षकों ने प्राथमिक स्कूलों की वर्तमान क्लस्टर सिस्टम व्यवस्था को यथावत रखने को खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी किरण बाला के माध्यम से मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव को ज्ञापन भेजे।

खंड अध्यक्ष का कहना है कि प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे सकारात्मक कार्यों में पूरी तरह सरकार और शिक्षा विभाग के साथ है।

 

शिक्षा विभाग में नए क्लस्टर बनाने का कार्य चल रहा है लेकिन शिक्षा विभाग में छठी से बारहवीं तक क्लस्टर व्यवस्था न के बराबर है।

वहां इसकी आवश्यकता हो सकती है, लेकिन कक्षा नर्सरी से लेकर पांचवीं तक के क्लस्टर बने हुए हैं और पहले से ही बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं।

जहां इन कक्षाओं के अध्ययन के साथ-साथ सभी तरह के गैर शैक्षणिक कार्य को भी प्राथमिक शिक्षक कर रहे हैं। ऐसे में नर्सरी से कक्षा पांचवीं तक पुनः क्लस्टर व्यवस्था में फेरबदल करने की आवश्यकता नहीं है।

विभागीय गाइडलाइंस अनुसार 300 से 500 मीटर के भीतर जो पाठशालाएं हैं, उनमें आवश्यक संसाधन देने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं लेकिन कुछ एक स्कूलों को छोड़कर कई स्कूलों के अलग-अलग परिसर हैं।

बच्चों को आने जाने वाले रास्ते जो गाड़ियों की आवाजाही से व्यस्त रहते हैं, इससे हर समय दुर्घटना का खतरा बना रहता है।

सरकार से आग्रह किया है कि कमेटी को संसाधन जुटाने तक ही सीमित रखा जाए जबकि वर्तमान ढांचे से छेड़छाड़ न की जाए।

इस मौके पर महासचिव विजेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष संजीव कुमार, जिला मीडिया प्रभारी हरीष मेहता, मुलख राज, गुरबख्श सिंह, जसवंत सिंह, पुरुषोत्तम चंद, उर्मिला देवी, जतिंद्र कुमार, स्वर्ण सिंह, मनकूल सिंह, धर्मपाल आदि मौजूद रहे।