Sep 8, 2024
HIMACHAL

नये साल पर ये होगा लागू, गोबर व दूध खरीद होगी शुरू

 

नये साल पर ये होगा लागू, गोबर व दूध खरीद होगी शुरू

देशआदेश मीडिया

हिमाचल में नए साल से कुछ नई योजनाएं लागू हो जाएंगी। जिसमें प्रदेश के करीब 12 लाख एपीएल राशन कार्ड धारकों के आटे और चावल के कोटे में जनवरी माह के लिए कोई कटौती नहीं की गई है। एपीएल राशन कार्ड धारकों को राशन डिपो में 9.20 रुपये प्रति किलो की दर से प्रति परिवार 14 किलो आटा और 10 रुपये प्रति किलो की दर से छह किलो प्रति परिवार चावल दिए जाएंगे।

 

पुलिस शिकायत प्राधिकरण करेगा कार्य

हिमचल प्रदेश में सभी जिला के लिए पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन कर दिया है। पुलिस शिकायत प्राधिकरण का मंडलायुक्तों की अध्यक्षता में गठन किया गया है। मंडलायुक्त मंडी की अध्यक्षता में जिला बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल और स्पीति, मंडलायुक्त कांगड़ा की अध्यक्षता में जिला कांगड़ा, ऊना और चंबा और मंडलायुक्त शिमला की अध्यक्षता में जिला शिमला, किन्नौर, सोलन और सिरमौर के लिए पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन किया गया है। ये अराजपत्रित पुलिस अधिकारियों द्वारा किए गए दुर्व्यवहार, आपराधिक व्यवहार से संबंधित शिकायतों की जांच करेंगे।

गोबर व दूध खरीद होगी शुरू

कांग्रेस द्वारा दी गई गारंटी के तहत 80 व 100 रुपये किलो दूध की खरीद को नए साल में शुरू किए जाने की योजना है। इसके साथ ही दो रुपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद को भी पायलट आधार पर शुरू करने की योजना है।

मेडिकल कॉलेजों के लिए नई अनुबंध नीति

प्रदेश के आईजीएमसी को छोड बाकी सभी सरकारी मेडिकल कालेजों सुपर स्पेशियलिटी चमियाना में जूनियर रेजिडेंट से लेकर प्रोफेसर के रिक्त पदों को भरने के लिए नई अनुबंध नीति लागू की है। इसके आधार पर ही अब भर्ती होगी।जहां पर रिक्त पद हैं या नियमित नियुक्तियां नहीं हैं उन्हें अनुबंध आधार पर भरा जाएगा। एक वर्ष के अनुबंध और जब तक नियमित नियुक्ति नहीं होती है तब तक अनुबंध को उनकी कार्यप्रणाली के आधार पर बढ़ाया जाएगा।इसके लिए 36 हजार से 128000 हजार रुपये मासिक वेतन निर्धारित। नए मेडिकल कालेजों में अब सेवा विस्तार 68 वर्ष तक के लिए दिया जा सकेगा। जिससे फेकल्टी की कमी न हो।