Jun 25, 2024
LOCAL NEWS

शिक्षा के क्षेत्र में शीघ्र ही हिमाचल करेगा प्रथम स्थान हासिल

शिक्षा के क्षेत्र में शीघ्र ही हिमाचल करेगा प्रथम स्थान हासिल:सुखराम

देश आदेश

बहुउददेश्यीय परियोजनाएँ एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में लगातार विस्तार हो रहा है जिसके परिणामस्वरूप हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देश भर में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है और शीघ्र ही पहले स्थान पर पहुंच जाएगा।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी देश का भविष्य हैं और आने वाले समय में इन्हीं होनहार विद्यार्थियों के मजबूत कंधों पर देश की बागडोर होगी। सुख राम चौधरी आज पांवटा विधानसभा क्षेत्र के तहत उच्च विद्यालय से स्तरोन्नत हुए रा.व.मा.पा. किशनपुरा और राo उo पाo भाटावाली के उदघाटन अवसर पर लोगों को सम्बोधित कर रहे थे ।

  उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश में हुए विस्तार का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि जहां पहले पांवटा विधान सभा क्षेत्र में केवल दो +2 विद्यालय कार्यरत थे जिस कारण क्षेत्र के विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए दूर जाना पड़ता था।

वहीं वर्तमान में इनकी संख्या बढ़कर 23 हो गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा घरद्वार पर शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है। विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा की अनिवार्यता को हर एक किलोमीटर के दायरे में एक प्राथमिक स्कूल खोला गया है ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पांवटा साहिब विधान सभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मानपुरा देवडा, निहालगढ़ और अजौली में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों टोका नगला, पुरूवाला, जमनीवाला, किल्लौर में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने सहित विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित करने की स्वीकृति प्रदान की है।

इसके अतिरिक्त राजकीय माध्यमिक विद्यालय अमरकोट, खोडोवाला, ज्वालापुर, सिरमौरी ताल, गुलाबगढ़, खारा, कंडेला, बागरण, भेडेवाला और भाटावाली को राजकीय उच्च विद्यालयों तथा राजकीय उच्च विद्यालय कोटडी व्यास, किशनपुरा और खोदरी माजरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत किया है तथा विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति भी प्रदान की है।

  सुखराम चौधरी ने कहा कि राजकीय उच्च विद्यालय किपशनपुरा का उन्नयन किया गया है। पहले इस उच्च पाठशाला में 170 बच्चे पढ़ते थे तथा राo माo पाo भाटावाली में 102 बच्चे पढ़ते थे, उन्नयन होने के उपरांत अब आस-पास क्षेत्र के काफी संख्या में बच्चे लाभान्वित होंगे।

उन्होंने प्रदेश सरकर द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री हिमकेयर, सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, शगुन जैसी योजनाएं प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायक सिद्ध हो रही हैं।

 ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा जो पहले 80 वर्ष थी उसे घटाकर 70 वर्ष और अब 60 वर्ष कर दिया है।

इसी प्रकार घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली उपलब्ध करवाई जाती थी जिसे अब घटाकर  केवल 30 पैसे प्रति यूनिट किया गया है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है।

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, जिला परिषद सदस्य श्रवण कुमार, पंचायत समिति सदस्य राधा देवी, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेन्द्र चैधरी, सचिव ओबीसी मोर्चा हिमाचल प्रदेश सुभाष चौधरी, अधिशाषी अभियंता विधुत बोर्ड अजय चौधरी, प्रधानाचार्य भूपेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य अंजना शर्मा, एस एमसी अध्यक्ष राकेश कुमार तथा मुकेश कुमारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।