Jun 18, 2024
HIMACHAL

राजनीतिक दलों से किया आह्वान,  घोषणा पत्रों में शामिल हो पत्रकारों के मुददे

एक माह तक चलेगा एनयूजे इंडिया का सदस्यता अभियान
परवाणु में आयोजित कोर कमेटी बैठक में हुए कई निर्णय

राजनीतिक दलों से किया आह्वान,  घोषणा पत्रों में शामिल हो पत्रकारों के मुददे

देशआदेश

नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस (इंडिया) हिमाचल प्रदेश इकाई की राज्य स्तरीय कोर कमेटी की बैठक सोलन जिले के परवाणु में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता राज्याध्यक्ष रणेश राणा ने की जबकि विशेष अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य जोगिंद्र देव आर्य शामिल हुए।

बैठक में जहां पूरे वर्ष की गतिविधियों की समीक्षा की गई वहीं आने वाले कार्यक्रमों का खाका भी खींचा गया। प्रदेश अध्यक्ष रणेश राणा ने कहा कि 11 सितंबर से एक माह के लिए पूरे प्रदेश में नए सिरे से सदस्यता अभियान करने का निर्णय लिया गया।

इसके बाद ही जिलों व मंडलों का पुर्नगठन होगा। 10 अक्तूबर तक एक महीने में जो भी पत्रकार निर्धारित शुल्क देकर सदस्य बनेंगे वही लिस्ट नई दिल्ली राष्ट्रीय कार्यालय को भेजी जाएगी।

प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा व प्रवक्ता श्याम लाल पुंडीर ने इस बात पर खेद प्रकट किया कि वर्तमान भाजपा सरकार ने पत्रकारों के हितों के लिए एक भी कार्य नहीं किया जिसका हम यहां पर बखान किया जा सके। न तो हरियाणा-पंजाब व राजस्थान की तर्ज पर हिमाचल सरकार ने पेंशन का प्रावधान किया और न ही उनकी सामाजिक सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाए।

प्रदेश पदाधिकारियों ने राज्य के तीनों दलों भाजपा, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी से आग्रह किया चूंकि पत्रकार समाज का एक अभिन्न अंग है इसलिए सभी दल अपने अपने घोषणा पत्रों में पत्रकारों की मांगों को जरुर शामिल करें।

इसके अलावा नवंबर में राष्ट्रीय प्रेस दिवस व वार्षिक अधिवेशन आयोजित करने के लिए बददी व हरोली दो स्थानों पर चर्चा हुई जिसमें अगली बैठक में निर्णय होगा।

अनुराग से मिलेंगे-आर्य

राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य जोगिंद्र देव आर्य व राज्य महामंत्री किशोर ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय स्तर के जो मुददे लंबित है उनको लेकर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से हम मिलेंगे। उन्होने कहा कि मोदी सरकार ने भी आठ साल में पत्रकारों व मीडीया जगत के लिए कुछ खास नहीं किया। हम चाहते हैं केंद्र सरकार पत्रकारों की सामजिक सुरक्षा को लेकर कोई विशेष नीति बनाए और उनको आयुष्मान जैसी योजनाओं का लाभ तो मिले ही साथ में किसी न किसी प्रावधान के तहत साठ साल बाद पेंशन भी मिले।

बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुमित शर्मा, संगठन मंत्राी गोपाल दत्त शर्मा, प्रदेश उपप्रधान सुरेंद्र अत्री, राज्य महामंत्री किशोर ठाकुर, प्रवक्ता श्याम लाल पुंडीर, सह प्रवक्ता शांति गौतम, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजेंद्र चौधरी, जिला प्रधान ऊना पंकज कतना, सचिव भारत भूषण, कोषाध्यक्ष अश्विनी कुमार, मदन मैहरा, विमल ग्रोवर, एनयूजे इंडिया परवाणु इकाई प्रधान अमित ठाकुर, जिला कार्यकारी प्रधान सोलन विकास शर्मा, मदन मोहन भंडारी, अश्विन कुमार, राजेंद्र मैहरा व हरीश कुमार सहित कई सदस्य उपस्थित थे।